Home /News /tech /

जानिए रेडमी नोट 3 से कितना अलग है नोट 4

जानिए रेडमी नोट 3 से कितना अलग है नोट 4

Image Source: Flipkart

Image Source: Flipkart

रेडमी नोट 3 को जबरदस्त सफलता के बाद रेडमी नोट 4 को आज भारत में पेश किया गया है. अब सवाल ये उठता है कि दोनों के फीचर्स में क्या फर्क है. सब एक जैसा ही है या इस बार कंपनी ने कुछ अलग पेश किया है.

भारत और चाइना के बाजारों में शियोमी के स्मार्टफोन रेडमी नोट 3 को जबरदस्त सफलता मिली. देखते ही देखते रेडमी ने बड़े पैमाने पर इन बाजारों में अपनी पैठ बना ली. या यूं कहें इसने साल के बेस्ट बजट स्मार्टफोन का तमगा हासिल कर लिया.

ये तो थी नोट 3 की बात अब बात करेंगे रेडमी नोट 4 की जिसे आज भारत में पेश किया गया है. भारत में बजट स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या ज्यादा है और कंपनियां भी इसे अपना यूएसपी मान के चलती हैं. भारत में रेडमी सीरीज के फोन  फ्लिपकॉर्ट पर फ्लैश सेल में बेचे जा रहे हैं.

बात करें नोट 3 और नोट 4 की तो ये दोनों ही फोन बजट में है. नोट 3 को 10 से 13 हजार रुपए की कीमत में पेश किया गया था. नोट 4 के साथ भी कुछ ऐसा ही है. रैम और स्टोरेज के अलग वर्जन के हिसाब से इसकी कीमत 9 से 13  हजार के बीच है. अब सवाल ये उठता है कि दोनों के फीचर्स में क्या फर्क है. सब एक जैसा ही है या इस बार कंपनी ने कुछ अलग पेश किया है..

Image Source: Flipkart
Image Source: Flipkart


हार्डवेयर

रेडमी नोट 3 को स्नैपड्रैगन 650 प्रोसेसर और 2/3 जीबी रैम के साथ पेश किया गया था वहीं नोट 4 डेका-कोर मीडियाटेक हेलियो एक्स 20 एसओसी प्रोसेसर  से लैस है.इसमें भी 2/3/4 जीबी रैम का ऑप्शन मिलेगा.

स्टोरेज

मेमोरी की बात करें तो इसे 16/32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज ऑप्शन दिया गया है.जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे 128 जीबी तक एक्सपेंड किया जा सकता है. नोट 4 में 16/32/64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है इसकी मेमोरी को भी बढ़ाया जा सकता है.

Image Source: Flipkart
Image Source: Flipkart


डिस्प्ले

रेडमी नोट 3 और नोट 4 दोनों में 5.5 इंच की फुल एचडी डिस्पले दी गई है. जिसका स्क्रीन रिजॉल्यूशन 1080×1920 पिक्सल है. नोट 4 का डिस्प्ले 2.5डी ग्लास से कर्व्ड भी है.

कनेक्टिविटी

कनेक्टिविटी के लिए दोनों हैंडसेट्स में 2जी, 3जी, 4जी और वीओएलटी, ब्लूटूथ, जीपीएस जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं.

Image Source: Flipkart
Image Source: Flipkart


सॉफ्टवेयर

रेडमी नोट 4 एंड्रॉएड मार्शमैलो 6.0 पर रन करता है जो शियोमी के लेटेस्ट प्लेटफॉर्म  MIUI 8 पर बेस्ड है. वहीं नोट 3 MIUI 7 पर काम करता है. हालांकि अब इसके लिए भी MIUI 8 अपडेट आ गया है.

Image Source: Flipkart
Image Source: Flipkart


कैमरा

कैमरे की बात करें तो रेडमी नोट 3 में 16 मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. वहीं नोट 4 में 13 मेगापिक्सल का रियर वाइड एंगल लेंस व सीमॉस सेंसर के साथ और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है.

बैटरी

बैटरी की बात करें तो नोट 3 का 16 जीबी वैरिएंट 4000 एमएएच बैटरी के साथ आया था वहीं 32 जीबी मॉडल में 4050 एमएएच की बैटरी थी. वहीं नोट 4 में 4100एमएएच की बैटरी दी गई है.

 

 

 

Tags: Flipkart, Xiaomi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर