Home /News /tech /

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं करते मोबाइल की बैटरी को फुल चार्ज

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं करते मोबाइल की बैटरी को फुल चार्ज

Getty Images

Getty Images

क्या आपके स्मार्टफोन में भी बैटरी ड्रेन की समस्या आती है? चाहे आपने अपना फोन 100% क्यों ना चार्ज किया हो. अगर आप ऐसा करते हैं तो तुरंत बंद कर दें.

    क्या  आपके स्मार्टफोन में भी बैटरी ड्रेन की समस्या आती है?  चाहे  आपने अपना फोन 100% क्यों ना चार्ज किया हो. अगर आप ऐसा करते हैं तो तुरंत बंद कर दें.


    बैटरी कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण गलत तरीके से स्मार्टफोन को चार्ज करना.


    तो चलिए आज हम आपको बताते हैं किस तरह से फोन चार्ज करने से बढ़ जाएगी आपकी बैटरी की उम्र :


    * जब आपके स्मार्टफोन की बैट्री फुल चार्ज हो जाए तो चार्जर से फोन को अलग कर दें क्योंकि 100% चार्ज होने के बाद भी चार्ज होते रहने पर बैट्री की लाइफ जल्द खत्म हो जाती है यानी बैटरी ज्यादा दिन नहीं चलती.


    * फोन को 100 फीसदी चार्ज करने से बचें. हमें फोन की बैटरी को सुरक्षित रखना है, तो फोन की बैटरी को 100 फीसदी चार्ज होने से पहले पॉवर प्लग से अलग कर दें. लिथियम ऑयन बैटरी बिना पूरी तरह से चार्ज हुए बगैर ज्यादा बेहतर तरीके से काम करती है. उस पर ज्यादा भार नहीं पड़ता.


    * जब जरूरत हो, तभी चार्ज मोबाइल करें. मोबाइल की बैटरी जब 10 फीसदी तक पहुंच जाए, तभी चार्जिंग पर लगा दें. पूरी तरह से बैटरी के खत्म होने का इंतजार न करें.


    * जीपीएस आधारित ऐप को बंद कर के रखें. जब जरूरत हो, तभी ऐसे फीचर्ज का इस्तेमाल करें. ये फीचर्स बैटरी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.


    * स्मार्टफोन को गर्म जगह पर न रखें. आपने नोटिस किया होगा कि चार्ज होने के बाद आपकी बैटरी गरम हो जाती है. ऐसे में अपने फोन को गरम जगहों या किसी डिवाइस के ऊपर रखकर चार्ज करने से बचना होगा.


    * फोन को कूल रखें. स्मार्टफोन के जैकेट पर भी ध्यान रखें ताकि फोन गर्म न हो सके. अगर आप गर्मी या धूप में निकलते हैं तो फोन को कवर में रखें. इससे फोन की बैट्री की उम्र बढ़ेगी.

    Tags: Tech news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर