एंड्रायड यूजर्स के लिए गूगल भी ला सकता है ऐपल के Find My नेटवर्क जैसा फीचर!

XDA Developers की एक रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ऐपल को टक्कर देने के लिए गूगल Find My जैसा ही फीचर अपने एड्रायड यूजर्स के लिए देने का विचार कर रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. यदि आप एंड्रायड यूजर हैं तो संभवतः आने वाले दिनों में आपको ऐपल (Apple) का एक महत्वपूर्ण फीचर फाइंड माय नेटवर्क जैसा ही कुछ मिल जाए. ऐपल को टक्कर देने के लिए गूगल Find My जैसा ही फीचर अपने एड्रायड यूजर्स के लिए देने का विचार कर रहा है. आईफोन निर्माता ऐपल ने इस साल की शुरुआत में अपने Airtags प्रोडक्ट के लॉन्च के साथ अपने 'फाइंड माई' नेटवर्क को बढ़ाया था. Airtags ऐसे ट्रैकर्स होते हैं जिन्हें चाबियों और अन्य उपकरणों से जोड़ा जा सकता है और फिर किसी अन्य ऐपल डिवाइस से ट्रैक किया जा सकता है. XDA Developers की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल इस तरह का सिस्टम बनाने के लिए अपने Play Services ऐप का फायदा उठाने की कोशिश कर सकता है.

    ऐपल डिवाइस नेटवर्क जितना ही बड़ा है
    पब्लिशर को Play Services ऐप के लेटेस्ट अपडेट में एक ऐसा कोड मिला जो इसी बात की ओर इशारा कर रहा है. Play Services ऐप एंड्रायड के आधिकारिक गूगल लाइसेंस प्राप्त संस्करण के साथ हर स्मार्टफोन में बनाया गया है. यह लगभग सभी एंड्रॉयड फोन को कवर करता है और शायद यह एकमात्र नेटवर्क है जो ऐपल के डिवाइस नेटवर्क जितना बड़ा है. बेशक किसी ऐप के कोड के टूटने को आधिकारिक घटनाक्रम के रूप में नहीं लिया जा सकता है, लेकिन इस तरह की रिपोर्टें अक्सर सही पाई गई हैं.

    ये भी पढ़ें - हफ्ते में 5 की जगह 4 दिन ही करनी होगी नौकरी, 3 दिन मिलेगी छुट्टी! मोदी सरकार ला सकती है नया नियम

    ऐपल जैसे एयरटैग बना सकती है गूगल 
    एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर यूजर्स को अपने स्मार्टफोन को दूर से ही ट्रैक करने और जरूरत पड़ने पर अपने डेटा को डिलिट करने के साथ ही बहुत कुछ करने की अनुमति देता है. एपल जैसे फाइंड माई नेटवर्क के साथ, कंपनी एयरटैग जैसे डिवाइस बनाने की योजना बना रही है. एंड्रॉइड फोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच और स्मार्ट टीवी के बीच, गूगल के पास एक बड़ा और विश्वव्यापी नेटवर्क बनाने के लिए पर्याप्त उपकरणों पर Play Services ऐप था. कंपनी एंड्रॉयड का यह अंतर्निहित हिस्सा भी बना सकती है, जो तीसरे पक्ष को गूगल के सॉफ्टवेयर का लाभ उठाने की अनुमति देगा ताकि एयरटैग जैसे उपकरणों को भी बनाया जा सके. दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता, सैमसंग, पहले से ही इनके अपने संस्करण बेचता है, लेकिन एंड्रॉयड में निर्मित सॉफ्टवेयर होने से छोटे ओईएम भी इस तरह के उपकरणों का निर्माण कर सकेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.