लाइव टीवी

जियो का बड़ा धमाका, 31 मार्च 2018 तक प्राइम मेंबर्स को मिलेगा अनलिमिटेड डाटा

News18Hindi
Updated: February 21, 2017, 5:38 PM IST
जियो का बड़ा धमाका, 31 मार्च 2018 तक प्राइम मेंबर्स को मिलेगा अनलिमिटेड डाटा
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इंटरनेट सेवा रिलायंस जियो के बारे में अहम घोषणाएं की.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इंटरनेट सेवा रिलायंस जियो के बारे में अहम घोषणाएं की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2017, 5:38 PM IST
  • Share this:
रिलायंस जियो ने एक और धमाका किया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मंगलवार को मुंबई में रिलायंस जियो के बारे में कई अहम घोषणाएं की.

मुकेश अंबानी ने कहा हमारे  पुराने जियो यूजर्स को अब मिलेगा बड़ा फायदा, क्योंकि वो पहले लोग हैं जिन्होंने हम पर विश्वास किया. पुराने 100 मिलियन जियो यूजर्स को जियो प्राइम मेंबरशिप का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा. एक मार्च को ये शुरू होगा और 31 मार्च तक चलेगा.

ये मेंबरशिप आप किसी भी जियो स्टोर या जियो ऐप या जियो वेबसाइट से ले सकते हैं. जियो प्राइम मेंबर्स के लिए विशेष 303 रुपए का प्लान होगा. 31 मार्च से पहले जियो लेने वाले ग्राहकों को 99 रुपए में जियो प्राइम की मेंबरशिप मिलेगी.

1 अप्रैल से जियो के टैरिफ प्लान शुरू होंगे लेकिन वॉयस कॉलिंग और रोमिंग फ्री रहेगी. माना जा रहा है कि जियो के आने के बाद भारत में संचार क्रांति नई राह पकड़ेगी और गांवों तक इंटरनेटक तेजी से पहुंचेगा. मुकेश अंंबानी ने कहा कि जियो की सफलता के लिए मैं सभी का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं.

जियो से जुड़े एलान और मुख्य बातें

31 मार्च के बाद सभी वॉयस कॉल फ्री.

जियो से जियो कॉलिंग  लाइफटाइम फ्री.हर प्लान में 20 फीसदी ज्यादा डेटा मिलेगा.

जियो से हर मिनट 2 करोड़ वॉयस कॉल होते हैं.

जियो ने डाटा यूज के मामले में अमेरिका को पछाड़ा.

हर रोज हम जियो को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

भारत में इस समय मोबाइल डेटा की खपत दुनिया में पहले नंबर पर है.

मोबाइल वीडियो नेटवर्क के मामले में जियो ने कई कीर्तिमान बनाए हैं.

भारत के लोगों ने रोज 100 करोड़ गीगा बाइट्स डाटा का यूज किया है.

सिर्फ छह महीने में भारत ने डिजिटलाइजेशन को तेजी से अपनाया है.

जियो यूजर्स रोजाना 5.5 करोड़ जीबी डेटा केवल वीडियो देखने के लिए करते हैं.

हाल ही में रिलायंस जियो ने सबसे तेजी से 10 करोड़ कनेक्शन देने का रिकॉर्ड बनाया है.

jio-graphic

रिलायंस जियो

4जी रिवॉल्यूशन करने वाली टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम ने लॉन्चिंग के बाद से हर मिनट औसतन 1000 ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़े हैं. इस तरह हर दिन करीब छह लाख नए ग्राहक जुड़े हैं. जियो की लॉन्चिंग 5 सितंबर को हुई थी.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इससे पहले सोमवार को नेसकॉम के एक कार्य्रकम में यह जानकारी दी थी.उन्होंने कहा, ‘जियो की शुरुआत के समय हमने खुद ही जल्दी से जल्दी 10 करोड़ ग्राहक जुटाने का लक्ष्य रखा.

हमने भी नहीं सोचा था कि यह तो कुछ ही महीनों में हासिल हो जाएगा.’कंपनी ने अपनी 4जी सेवाओं की औपचारिक शुरुआत पांच सितंबर 2016 को की थी. इस तरह से उसने 160 दिन पूरे कर लिए हैं.

अंबानी ने कहा कि ‘आधार’ के बलबूते पर कंपनी हर दिन 10 लाख ग्राहक जोड़ पा रही है जो कि पहले इस उद्योग में कभी नहीं हुआ.कंपनी आधार कार्ड लेकर ई-केवाईसी से कनेक्शन उपलब्ध करवा रही है. उन्होंने कहा कि कंपनी ने अपने बिजनेस के पहले 83 दिन में ही पांच करोड़ ग्राहक का आंकड़ा पार कर रिकार्ड बनाया था.

graphic-jio

रिलायंस जियो के पास 4जी आधारित दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराने का लाइसेंस है और फिलहाल वह अपनी सभी सेवाओं की मुफ्त पेशकश कर रही है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इंटरनेट डेटा को ‘नया तेल’ बताते हुए इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि यह डिजिटल के रूप में हो रही चौथी द्योगिक क्रांति में महत्वपूर्ण होगा.

मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली रिलायंस ने रिलायंस जियो के जरिए दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखा है और इस कंपनी का सारा काम डेटा आधारित सेवाओं पर है.

(DISCLAIMER: hindi.news18.com नेटवर्क 18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है जिसका मालिकाना हक रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास है)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2017, 12:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर