लाइव टीवी

जल्द ही स्मार्टफोन देगा गर्भवती होने की जानकारी!

भाषा
Updated: July 2, 2015, 7:05 PM IST
जल्द ही स्मार्टफोन देगा गर्भवती होने की जानकारी!
अब आपका स्मार्टफोन आपके गर्भवती होने की जानकारी देगा और आपके रक्त में शूगर के स्तर की निगरानी भी करेगा।

अब आपका स्मार्टफोन आपके गर्भवती होने की जानकारी देगा और आपके रक्त में शूगर के स्तर की निगरानी भी करेगा।

  • Share this:

बर्लिन। अब आपका स्मार्टफोन आपके गर्भवती होने की जानकारी देगा और आपके रक्त में शूगर के स्तर की निगरानी भी करेगा। जर्मनी की हनोवर यूनिवर्सिटी स्थित हनोवर सेंटर फॉर ऑप्टिकल टेक्नोलॉजी (हॉट) के शोधार्थियों ने स्मार्टफोन के लिए एक फाइबर आप्टिक सेंसर विकसित किया है, जिसका कई तरह के बॉयोमोल्युकर टेस्ट में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिनमें गर्भ होने का पता लगाना या मधुमेह की निगरानी करना भी शामिल है।


शोधार्थियों के मुताबिक सेंसर की रीडिंग स्मार्टफोन पर एक एप्लीकेशन के जरिए चलेगी जो सही समय पर नतीजे प्रदान करेगा। इसके उपयुक्त रूप से इस्तेमाल होने पर स्मार्टफोन यूजर शरीर में रक्त, पेशाब, लार, पसीना या सांस जैसी कई चीजों की जांच कर सकेगा।

मेडिकल उपयोग के मामले में सेंसर रीडिंग को स्मार्टफोन के जीपीएस सिग्नल से जोड़ा जाएगा और फिर यूजर नजदीक के मेडिकल स्टोर, अस्पताल या एंबुलेंस के लिए दिशानिर्देशित किए जाएंगे।



हनोहर विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर ऑप्टिकल टेक्नोलॉजी के निदेशक एवं अध्ययन से जुड़े कोर्ट ब्रेमर ने बताया कि हमारे पास स्मार्टफोन के लिए छोटे चिप विकसित करने की क्षमता है। अध्ययन ऑप्टिक्स एक्सप्रेस में प्रकाशित हुआ है।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2015, 6:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर