नींद में लेते हैं खर्राटे, तो यूज करें ये स्मार्ट बेड, जानें कैसे करता है काम

दरअसल एक ऐसा बेड डिजाइन किया गया है, जो आपके खर्राटे रोकेगा. इस खास 'स्मार्ट बेड' को Tempur Sealy International नाम की कंपनी ने तैयार किया है

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 3:13 PM IST
नींद में लेते हैं खर्राटे, तो यूज करें ये स्मार्ट बेड, जानें कैसे करता है काम
ये बेड आपके खर्राटे रोकेगा
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 3:13 PM IST
टेक्नॉलजी हर दिन तेजी से बदल रही है और इसके साथ ही हमारा लाइफस्टाइल भी बदल रहा है. आज टेक्नॉलजी की मदद से हमारे बहुत से काम चुटकियों में हल हो जाते हैं. साथ ही मेडिकल सेक्टर में भी टेक्नॉलजी बड़ा रोल प्ले कर रही है. कई बीमारियों को दूर करने में आज टेक्नॉलजी का इस्तेमाल हो रहा है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अब ऐसी भी टेक्नॉलजी आ गई है, जिसकी मदद से आप सोते समय 'खर्राटे' लेने की बीमारी से छुटकारा पा सकेंगे.

अपने आप लगाता है खर्राटे का पता
दरअसल एक ऐसा बेड डिजाइन किया गया है, जो आपके खर्राटे रोकेगा. इस खास 'स्मार्ट बेड' को Tempur Sealy International नाम की कंपनी ने तैयार किया है. टेंपर-इर्गो स्मार्ट बेस कलेक्शन नाम का ये बेड स्लीपट्रैकर टेक्नॉलजी से लैस है. इस बेड में मोशन डिटेक्शन दिया गया है. ये हार्ट-रेट के साथ-साथ सांस लेने के पैटर्न को भी मॉनिटर करता है. जिससे इसे आपके खर्राटे लेने के बारे में पता लगता है.

कैसे काम करता है

स्मार्ट बेड के जैसे ही समझ आता है कि शख्स खर्राटे ले रहा है, ये उसकी पोजिशन चेंज कर देता है. ये बेड पर सो रहे शख्स के सिर को करीब 11 से 13 डिग्री ऊपर उठा देता है. जिससे खर्राटे रुक जाते हैं और शख्स आराम से सांस ले पाता है. साथ ही ऑक्सीजन इनटेक की मात्रा भी बढ़ती है.


मिलते हैं ये खास फीचर्स
Loading...

इस बेड में खर्राटे रोकने के अलावा भी कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं. ये कमरे के तापमान को ट्रैक करता है और यूजर्स को स्लीप भी देता है. जब आप सो रहे होते हैं, तब ये डेटा कलेक्ट करता है और आपकी नींद कैसे बेहतर हो सकती है, इसके लिए खास टिप्स भी देता है. स्मार्ट बेड में वॉयस कमांड का भी फीचर है, क्योंकि ये गूगल होम और अमेजन अलेक्सा को भी सपोर्ट करता है.

ये भी पढ़ें: आज से तीन दिन तक आधी से कम कीमत में खरीदें इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स, यहां सेल

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर वायरल हो रहा इस मैसेज पर बिलकुल ना करें यकीन, जानें क्या है पूरा सच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 3:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...