फोन खो जाए तो भी वॉट्सऐप मैसेज और वीडियोज़ ऐसे रखें सुरक्षित

फोन खो जाए तो भी वॉट्सऐप मैसेज और वीडियोज़ ऐसे रखें सुरक्षित
अगर कभी फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो इस बात का काफी डर रहता है कि कहीं हमारी पर्सनल चैट, डॉक्युमेंट्स, फोटोज और विडियो भी गलत हाथों में न पड़ जाएं.

अगर कभी फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो इस बात का काफी डर रहता है कि कहीं हमारी पर्सनल चैट, डॉक्युमेंट्स, फोटोज और विडियो भी गलत हाथों में न पड़ जाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 13, 2019, 4:53 AM IST
  • Share this:
आमतौर पर हम सभी मैसेजिंग के लिए वॉट्सऐप का प्रयोग करते हैं और हमारे बहुत सारे पर्सनल चैट और दूसरे डेटा भी इसमें स्टोर रहते हैं. ऐसे में अगर कभी फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो इस बात का काफी डर रहता है कि कहीं हमारी पर्सनल चैट, डॉक्युमेंट्स, फोटोज और विडियो भी गलत हाथों में न पड़ जाएं. लेकिन हम आज आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपने डेटा को सेफ रख सकते हैं. इसके लिए आपको ये स्टेप्स अपनाने होंगे-

1. जैसे ही आपको पता लगता है कि आपको फोन गायब हो गया है वैसे ही सर्विस देने वाली कंपनी को फोन करके अपना नंबर ब्लॉक करवा दीजिए. चूंकि वॉट्सऐप को एक्टिव करने के लिए वेरिफिकेशन कोड की ज़रूरत होती है जो कि या तो एसएमएस या तो कॉल करके मिलती है ऐसे में अगर सिम ब्लॉक हो जाएगी तो वॉट्सऐप अकाउंट को एक्टिव नहीं किया जा सकेगा. (ये भी पढ़ें-Jio Fiber से छोटे कारोबारियों मिलेगी क्लाउड कनेक्टिविटी)

2. इस नंबर को ब्लॉक करवाने के बाद इस नंबर की दूसरी सिम ईश्यू करवाई जा सकती है.
3. चूंकि एक नंबर से एक ही वॉट्सऐप चलता है इसलिए अगर आप दूसरे हैंडसेट पर अपना वॉट्सऐप नंबर ऐक्टिवेट कर लेते हैं तो दूसरा कोई ऐक्टिवेट नही पाएगा और और अगर कहीं और ऐक्टिवेट होगा तो डिऐक्टिवेट हो जाएगा.
4. अगर आप नए सिम कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो वॉट्सऐप को support@whatsapp.com पर ई-मेल लिख दें.


5. वॉट्सऐप को भेजे जाने वाले ई-मेल में Lost/Stolen लिखें. ई-मेल में अपना अकाउंट डीऐक्टिवेट करने के बारे में लिखें. साथ ही, इंटरनेशनल फॉर्मेंट में अपना मोबाइल नंबर जरूर डाल दें.



6. वॉट्सऐप चैट को वापस लाने के लिए Google Drive, iCloud या OneDrive का इस्तेमाल करते हुए मेसेज का बैकअप लाएं.
7. आपके कॉन्टैक्ट आपको मेसेज भेज सकते हैं, जो कि 30 दिनों तक पेंडिंग रहेंगे.
8.  फिर अगर आप अपना वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट किए जाने से पहले ही रीएक्टिवेट करेंगे तो आपको नए फोन में सारे पेंडिंग मेसेज मिल जाएंगे. साथ ही आप सारे ग्रुप चैट में रहेंगे.
9.  लेकिन अगर आप 30 दिनों के भीतर अपना अकाउंट ऐक्टिवेट नहीं करते हैं तो यह पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज