Home /News /tech /

gmail new tool storage used in app make life easy for users to manage date used by google service know how aaaq

Gmail यूज़र्स के लिए खुशखबरी! ऐप को मिला नया ‘Storage used’ टूल, दूर होगी ये परेशानी...

Gmail का नया टूल.

Gmail का नया टूल.

Gmail New tool: Gmail के नए टूल से यूज़र्स को अपनी स्पेस को मैनेज करने में आसानी होगी, क्योंकि इससे ये पता चल जाएगा कि आपका जीमेल कितनी जगह ले रहा है. ये फीचर Google के स्टोरेज मैनेजमेंट टूल का भी एक्सेस देती है, जिससे आप ये भी देख सकेंगे कि अलग-अलग Google डिवाइस द्वारा कितने स्टोरेज स्पेस का इस्तेमाल किया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

Gmail New tool: गूगल ने अपने जीमेल ऐप में नया अपडेट पेश किया है, और खास बात ये है कि इसमें ‘Storage used’ इंडिकेटर टूल को भी लाया गया है. इस नए टूल से यूज़र्स को अपनी स्पेस को मैनेज करने में आसानी होगी, क्योंकि इससे ये पता चल जाएगा कि आपका जीमेल कितनी जगह ले रहा है. ये फीचर Google के स्टोरेज मैनेजमेंट टूल का भी एक्सेस देती है, जिससे आप ये भी देख सकेंगे कि अलग-अलग Google डिवाइस द्वारा कितने स्टोरेज स्पेस का इस्तेमाल किया जा रहा है. ये टूल खासतौर पर उनके बहुत काम आएगा जिनके पास एक दिन में काफी सारे ईमेल आते हैं.

नया ‘Storage used’ इंडिकेटर फीचर एक अच्छा टूल है, और ये एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध कराया गया है.  अगर आप इसे देखना चाहते हैं, तो बस जीमेल के प्रोफाइल सेक्शन में जाएं, और आप देख पाएंगे कि जीमेल द्वारा क्लाउड स्टोरेज स्पेस का कितना इस्तेमाल किया जा रहा है.

(ये भी पढ़ें- BSNL का शानदार प्लान! एक बार रिचार्ज करा कर पूरे साल करें फ्री कॉलिंग, मिलेगा 600GB डेटा)

बता दें कि इससे पहले ये ऑप्शन मौजूद था, लेकिन प्रोसेस थोड़ा लंबा था. पहले स्टोरेज मैनेजर टूल को सर्च करने के लिए आपको Google अकाउंट सेटिंग्स में जाकर कुछ स्टेप्स फॉलो करना होता था.

Step 1- अपने स्मार्टफोन में जीमेल ऐप खोलें और अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करें, जो स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में मौजूद होती है.

Step 2- अब आप देखेंगे कि एक क्लाउड आइकन मौजूद है, जो आपको डिटेल देंगे कि आपका जीमेल ऐप कितना स्टोरेज स्पेस का इस्तेमाल कर रहा है.

Step 3-आप क्लाउड आइकन पर टैप करके इस बारे में ज़्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि सभी Google सर्विस ने स्टोरेज स्पेस पर कितना स्पेस कंज्यूम किया है.

(ये भी पढ़ें-WhatsApp की सीक्रेट ट्रिक! एंड्रॉयड पर बिना टाइप किए किसी को भी भेज सकते हैं मैसेज)

Step 4- स्टोरेज मैनेजर टूल को एक्सेस करने के लिए यूज़र ‘Clean Up Space’ बटन पर टैप कर सकते हैं.

Step 5- यहां, आपको एक ‘Large item’ एक्सपीरिएंस दिखाई देगा, जहां आप एक ही बार में बहुत सारी स्टोरेज स्पेस खाली करने के लिए बड़ी फाइल को देख और हटा सकेंगे.

Tags: App, Gmail, Tech news, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर