खुशखबरी! Gmail से भी भेज सकेंगे पैसे, Google ने शुरू की ये खास सर्विस

गूगल ने जीमेल से पैसा भेजने के लिए नया फीचर शुरू किया है. इससे यूज़र्स किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.

News18Hindi
Updated: March 15, 2019, 3:27 PM IST
खुशखबरी! Gmail से भी भेज सकेंगे पैसे, Google ने शुरू की ये खास सर्विस
गूगल ने जीमेल से पैसा भेजने के लिए नया फीचर शुरू किया है. इससे यूज़र्स किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.
News18Hindi
Updated: March 15, 2019, 3:27 PM IST
गूगल के Gmail इस्तेमाल करने वाले भारतीय यूजर्स के लिए खुशखबरी है. जीमेल यूजर्स अब सिर्फ एक मेल के ज़रिए पैसे भेज सकते हैं. गूगल ने ये सुविधा Google Pay के साथ शुरू की है. यह सर्विस पहले से ही दूसरे देशों में दी जा रही थी. लेकिन, पहली बार इसे भारतीय यूजर्स के लिए शुरू किया गया है. हालांकि, इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए एक शर्त रखी गई है. शर्त यह है कि सर्विस का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए. साथ ही आपका जीमेल पर अकाउंट होना चाहिए. इसके बाद आप अपने दोस्तों और परिवार वालों को मेल के जरिए पैसे भेज सकते हैं. हालांकि, इसका फायदा अभी सिर्फ चुनिंदा लोग ही उठा सकते हैं. जल्द ही यह सुविधा सबके लिए शुरू होगी.

ऐप पर भी शुरू की सर्विस
गूगल ने जीमेल से पैसा भेजने के लिए नया फीचर शुरू किया है. इससे यूज़र्स किसी को भी पैसे भेज सकते हैं. यह पैसे जीमेल अटैचमेंट से भेजे जाएंगे. यह सुविधा अभी सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए शुरू की गई है. अभी तक पैसे भेजने की ये सुविधा सिर्फ डेस्कटॉप ब्राउजर पर ही उपलब्ध थी. लेकिन, अब इसे एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर ऐप के जरिए भी शुरू किया गया है. आपको बता दें कि ई-मेल के जरिए पैसे भेजने की प्रक्रिया तभी पूरी हो सकती है, जब दूसरे व्यक्ति का भी ई-मेल अकाउंट हो. ये जरूरी नहीं है कि यह आकउंट जीमेल में हो. बस एक ई-मेल एड्रेस होना चाहिए.

Facebook सीक्रेट ट्रिक: खुद को मैसेज करने पर आसान होंगे कई काम, वीडियो में देखें कैसे

कैसे काम करेगा यह फीचर


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल अपने दोनों प्लेटफॉर्म को सिंक करके इसका फायदा यूजर्स तक पहुंचाना चाहता है. कंपोज मेल यानी मेल करने के लिए जब आप अपना मेल बॉक्स खोलेंगे तो उसमें अटैचमेंट वाले टूलबार में डॉलर का आइकन दिखाई देगा. यह विकल्प तभी सामने आएगा जब यह आपके जीमेल पर ऑफर किया गया होगा. डॉलर आइकन के क्लिक करते ही आपके सामने गूगल पे का बॉक्स खुलकर आ जाएगा. इसके बाद आपके गूगल वॉलेट से पैसे आसानी से ट्रांसफर किए जा सकेंगे.

पूरी दुनिया में कहीं भेजे पैसा
Loading...

गूगल पे की मदद से जीमेल के जरिए आप पूरी दुनिया में कहीं भी पैसा भेज सकते हैं. इसके लिए जरूरी नहीं है कि जिसे आप पैसा भेज रहे हैं उसके पास जीमेल का ऐप इंस्टॉल हो. आपका भेजा पैसा जीमेल एंड्रॉएड ऐप और वेब दोनों प्लेटफॉर्म से रिसीव किया जा सकता है.

iOS पर शुरू होगी सर्विस
जीमेल से पैसा भेजने के लिए आपको डेबिट या क्रेडिट का इस्तेमाल करना होगा. फिलहाल यह सुविधा iOS यानी आईफोन यूजर्स के लिए नहीं है. हालांकि, जल्द ही इसे आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी शुरू किया जाएगा.

WhatsApp पर जिससे चाहें, उससे छुपाएं अपनी फोटोज़-वीडियोज़, यहां देखें पूरा तरीका
WhatsApp पर सिर्फ चैटिंग ही नहीं, फोटो भी करें Edit, वीडियो में देखें पूरा प्रोसेस
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...