Home /News /tech /

gmail tips and tricks how spam and unimportant emails get delete automatically know kaam ki baat how to do aaaq

Gmail की धांसू Trick: बस इस एक सेटिंग को ON करने पर नहीं आएगा कोई भी फालतू Email, ये है तरीका

Gmail की खास ट्रिक.

Gmail की खास ट्रिक.

अगर आप भी Gmail के फालतू ईमेल से परेशान है तो अब आपको और ज़्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब ये ईमेल आपके इनबॉक्स में आते हैं खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएंगे. इसके बारे में आपको पता भी नहीं चलेगा. आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आपके सारे फालतू Email ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएंगे और आपका स्टोरेज भी खाली रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

जीमेल के 'Filters for Auto-Deletion' नाम के फीचर से फालतू ईमेल से छुटकारा पाया जा सकता है.
इस फीचर के ज़रिए अनचाहे मेल्स को ऑटोमैटिकली Delete किया जा सकता है.
इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

जीमेल (Gmail) हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा है, और एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए एक ज़रूरत की ऐप है. एंड्रॉयड फोन को चलाने के लिए यूज़र्स को जीमेल की ही ज़रूरत पड़ती है. जीमेल का ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने पर इसमें स्टोरेज की दिक्कत भी आने लगती है. ऐसे में जीमेल अकाउंट से फालतू ईमेल को डिलीट करना पड़ता है. अगर आप भी इन फालतू ईमेल से परेशान है तो अब आपको और भी ज़्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब ये ईमेल आपके इनबॉक्स में आते ही खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएंगे. इसके बारे में आपको पता भी नहीं चलेगा.

हम में से कई लोगों को ये बात नहीं पता होगी लेकिन जीमेल में ये सुविधा मिलती है. आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आपके सारे फालतू Email ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएंगे और आपका स्टोरेज भी खाली रहेगा.

(ये भी पढ़ें-धांसू Trick: Telegram के ज़रिए किसी भी फोटो का Background हटा सकते हैं आप, ये है तरीका)

सबसे अच्छी बात आपको अलग से इन्हें डिलीट करने में समय खराब नहीं करना पड़ेगा. जीमेल के इस यूनिक के फीचर का नाम ‘Filters for Auto-Deletion’ है. ये न सिर्फ आसानी से उपलब्ध है, बल्कि इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. इस फीचर के ज़रिए अनचाहे मेल्स को ऑटोमैटिकली Delete किया जा सकता है.

इन स्टेप्स को करें फॉलो
1-इसके लिए सबसे पहले अपना Gmail अकाउंट खोल लें.
2-अब सर्च बार में ‘फिल्टर’ (Filter) का ऑप्शन दिखाई देगा. ऐसा भी हो सकता है कि सर्च बार में ‘फिल्टर’ का ऑप्शन दिखाई न दे. अगर ऐसा होता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.
3-ये ऑप्शन सेटिंग्स में, ‘फिल्टर्स और ब्लॉक्ड अड्रेसेज’ (Filters and Blocked Addresses) के टैब में मिल जाएगा, जिसमें जाकर बस ‘क्रिऐट फिल्टर’ (Create Filter) पर क्लिक करना होगा.
4-‘फिल्टर’ ऑप्शन को क्लिक करने के बाद सबसे ऊपर ‘फ्रॉम’ (From) लिखा हुआ दिखेगा.

(ये भी पढ़ें-Tech Tips: बार-बार खत्म हो जाती है फोन की बैटरी, ऐसे चेक करें कहां हो रही है ज़्यादा खपत)
5-बस उन ईमेल्स का नाम या फिर ईमेल एड्रेस वहां टाइप करें। जिन्हें आप डिलीट करना चाहते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर आप Paytm, Voot, Quora, Facebook, LinkedIn जैसी सर्विसेस से ईमेल नहीं चाहते हैं, तो आप बस उनकी ईमेल आईडी दर्ज कर सकते हैं, जिसके बाद आपको फालतू मैसेज नहीं मिलेंगे.

Tags: Gmail, Tech news, Tips and Tricks

अगली ख़बर