लाइव टीवी

गूगल ने बंद कर दी अपनी 10 पॉपुलर ऐप्स और सर्विसेज़, नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 7:43 AM IST
गूगल ने बंद कर दी अपनी 10 पॉपुलर ऐप्स और सर्विसेज़, नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल
Google की वह सर्विस और ऐप्स जो अब बंद हो गई हैं

गूगल की सर्विसेज़ को अरबों लोग फोन और डेस्कटॉप पर इस्तेमाल करते हैं. मगर गूगल की कई ऐसी सर्विसेज़ और ऐप्स भी रह चुकी हैं, जिसे कंपनी ने पिछले कुछ सालों मे बंद कर दिया है. आइए देखते हैं पूरी लिस्ट, जिसे बंद कर दिया गया है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 7:43 AM IST
  • Share this:
गूगल (Google) मल्टिपल सर्विसेज़ और ऐप्स (google apps) वाली दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है. इसकी ऐप्स और सर्विसेज़ को अरबों लोग फोन और डेस्कटॉप पर इस्तेमाल करते हैं. जहां गूगल जैसी कंपनी अपने सर्च इंजन (search engine), एंड्रॉयड और यूट्यूब जैसी सर्विसेज़ के लिए जानी जाती है, वहीं कई ऐसी पॉपुलर सर्विसेज़ भी रह चुकी हैं, जिसे कंपनी ने पिछले कुछ सालों मे बंद कर दिया है. जिन सर्विस को कंपनी ने बंद किया है उसमें से कुछ सोलों पहले लॉन्च हुई थीं, तो कुछ महीने में ही शट डाउन कर दी गईं. आइए देखते हैं उन सर्विसेज़ की पूरी लिस्ट, जिसे गूगल ने पिछले कुछ समय में बंद कर दिया...

Google+: गूगल ने इस साल (2019) अपनी 8 साल पुरानी सोशल वेबसाइट को बंद कर दिया था. दरअसल कंपनी ने Google Plus को बंद करने का फैसला 5 करोड़ से भी ज्यादा यूज़र्स के डेटा की सुरक्षा में सेंध लगने के बाद किया था.

ये भी पढ़ें- भूलकर भी Google पर Search ना करें ये 10 बातें, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप


Google+


Google Allo: गूगल ऐलो कंपनी की इंटरनेट बेस्ड टेक्स्ट मैसेजिंग ऐप थी. ये ऐप एंड्रायड, iOS और वेब तीनों के लिए बनाई थी. इस ऐप में वर्चुअल असिस्टेंट जैसा फीचर दिया गया था. इस ऐप को गूगल ने मार्च 2019 में बंद कर दिया था.

Inbox by Gmail: Gmail के इस ऐप को 2014 में लॉन्च किया गया था. गूगल ने इस ऐप को प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए लॉन्च किया था, जिसका इस्तेमाल खास तौर पर वे यूज़र्स करते थे, जिनको दिन में ज्यादा ई-मेल रिसीव होते थे. गूगल ने बताया कि Inbox by Gmail का फीचर मेन Gmail ऐप में भी था, जिसके चलते इसे बंद किया जा रहा है और इसके बाद पूरी तरह Gmail पर फोकस किया जाएगा.
Loading...

(ये भी पढ़ें- ALERT! भूलकर भी डाउनलोड ना करें ये ऐप, KYC के नाम पर लोगों के बैंक अकाउंट ऐसे हो रहे हैं खाली) 


Google Allo


Youtube Gaming: गूगल ने इस सर्विस को बंद करते समय घोषणा की थी कि इसका विलय यूट्यूब प्लेटफॉर्म ऐप के साथ होगा. कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज में लिखा कि हम गेमिंग समुदाय के लिए एक मजबूत घर बनाना जारी रखना चाहते हैं, जो यूट्यूब गेमिंग ऐप पर ही नहीं, बल्कि यूट्यूब ऐप पर पनपता है.

Google URL Shortener: गूगल ने अपनी सबसे पुरानी सर्विस में से एक url शॉर्टनर को भी इस साल बंद कर दिया. ये गूगल की 9 साल पुरानी सर्विस थी.

(ये भी पढ़ें- कॉल आने पर अब 45 सेकेंड नहीं बजेगी फोन की घंटी, घटकर अब हुई इतनी!)

Youtube Messages: यूट्यूब गेमिंग की तरह गूगल ने यूट्यूब मैसेजेज़ भी इस साल बंद कर दिया. दो साल पुरानी इस सर्विस के ज़रिए यूज़र्स दूसरों से डायरेक्ट मैसेज और वीडियो शेयर कर पाते थे.

Areo: गूगल ने इस साल अपनी इस ऐप को भी बंद कर दिया. इस मोबाइल ऐप के ज़रिए यूज़र्स रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर, अपॉइंट्मेंट की बुकिंग और लोकल सर्विसेज़ का फायदा उठा सकते थे.

Google Areo


Chromecast Audio: ये गूगल का हार्डवेयर प्रोडक्ट था, जिसे कंपनी ने अब बंद कर दिया है. इस तीन साल पुराने प्रोडक्ट से यूज़र किसी भी डिवाइस का ऑडियो स्पीकर पर सुन पाते थे.

Chromecast audio


Google Trips: ये गूगल की ऐसी ऐप थी, जिससे यूज़र्स अपनी यात्रा प्लान कर सकते थे. साथ ही इसमें फ्लाइट, होटल, कार और रेस्टोरेंट रेसर्वेशन भी कराया जा सकता था. ये गूगल की तीन साल पुरानी सर्विस थी.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! इन स्मार्टफोन्स पर अब नहीं चलेगा WhatsApp, देखें लिस्ट में आपका फोन तो नहीं...

Data Saver Extention


Data Saver Extention: चार साल पहले लॉन्च हुए इस एक्सटेंशन को गूगल ने इस साल बंद कर दिया है. क्रोम के लिए लॉन्च हुए डेटा सेवर एक्सटेंशन से इंटरनेट पर ब्राउज़िंग करते वक्त यूज़र का डेटा कम खर्च होता था.

(ये भी पढ़ें-खतरे में हैं Xiaomi-Samsung-Oppo के ये 10 स्मार्टफोन्स, कोई भी कर सकता है कंट्रोल...)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 6:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...