Google में आया मजेदार फीचर! अब सीटी बजाकर या गुनगुना कर गूगल से पूछें, कौन सा गाना है

बस आप गाना गुनगुनाए या सिटी बजाए, गूगल बता देगा कौन-सा गाना है
बस आप गाना गुनगुनाए या सिटी बजाए, गूगल बता देगा कौन-सा गाना है

गूगल (Google) ने अपने सर्च टूल में एक नया फीचर 'hum to search' ऐड किया है. इस मजेदार फीचर के जरिए आप गुनगुना कर या सीटी बजाकर या गा कर गूगल को उस गाने के बारे में बता सकते हैं. धून सुन कर गूगल आपको बताएगा कौन सा गाना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2020, 5:57 AM IST
  • Share this:
Google ने अपने सर्च टूल में एक बेहद ही मजेदार फीचर ऐड किया है. जिसकी मदद से आप जिन गानों को भूल गए हैं और आपको याद नहीं आ रहा उसे गूगल से पूछ सकते हैं. Google के इस नए फीचर का नाम 'hum to search' है. इसकी मदद से आप गुनगुना कर या सीटी बजाकर या फिर गाना गा कर गूगल को उस गाने के बारे में बता सकता है जो आपके दिमाग में काफी देर से है. इसके बाद गूगल मशीन लर्निंग के जरिए इसकी पहचान करने की कोशिश करेगा. अगर सर्च रिजल्ट सही निकलेगा तो आप इसे टैप कर पूरा गाना सुन सकते हैं.

20 से ज़्यादा भाषाओं में अवेलेबल- गूगल का यह फीचर आज से ही iOS और एंड्रॉयड के गूगल ऐप में उपलब्ध करा दिया गया है. इसे गूगल असिस्टेंट के लिए भी उपलब्ध कराया गया है. गूगल का कहना है कि ये फीचर अभी आईफोन पर सिर्फ इंग्लिश लैंग्वेज में ही मौजूद है, मगर एंड्रॉयड पर 20 से ज़्यादा भाषाओं में अवेलेबल है. कंपनी के मुताबिक, गूगल इसमें और भी भाषाओं को जोड़ने पर काम कर रहा है.

कैसे काम करेगा ये फीचर- आपको गूगल सर्च इंजन पर 'What’s the song' लिखना होगा. या फिर गूगल से बोलकर पूछने की जगह ऐप में “Search a song” वाला बटन दबाकर भी इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके बाद केवल गाने को गुनगुनाना या फिर सीटी बजाना है. फिर गूगल आपको अपनी तरफ से मैच गाने को बताएगा जिस पर टैप करके आप उसे सुन सकेंगे.



ये भी पढ़ें: Tricks and Tips: Google प्ले स्टोर पर करें ये 3 सेटिंग्स, बैटरी के साथ बचेगा अच्छा खासा डेटा
गूगल का कहना है कि इसने एक मशीन लर्निंग मॉडल बनाया है, जो हमारे गुनगुनाने को, सीटी को या फ़िर गाना गाने को ही असली वाली मेलोडी से मिलान करके ढूंढ निकालता है. ये गाने की मेलोडी को रिप्रेजेंट करने वाले ऑडियो को नंबर-बेस्ड सिक्वेंस में ट्रांसफॉर्म कर देता है. इसके बाद इस सीक्वेंस को दुनियाभर के हजारों-लाखों गानों के ‘फिंगरप्रिन्ट’ से मिला लिया जाता है. जिसके साथ मैच बैठता है, वो सर्च में आ जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज