होम /न्यूज /तकनीक /स्मार्ट TV के लिए आया Android 13 अपडेट, 2023 तक मिल जाएंगे कई नए फीचर्स

स्मार्ट TV के लिए आया Android 13 अपडेट, 2023 तक मिल जाएंगे कई नए फीचर्स

TV के लिए नया सॉफ्टवेयर अपडेट आया है.

TV के लिए नया सॉफ्टवेयर अपडेट आया है.

अगर आपका स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड 12 पर चलता है तो जल्द ही आपको एंड्रॉयड 13 अपडेट देखने को मिल सकता है. गूगल पावर्ड स्मार् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

Google ने TV के लिए अपने नए Android 13 OS को लॉन्च कर दिया है.
एंड्रॉयड 13 अपडेट को फिलहाल सिर्फ डेवलपर्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है.
नए सॉफ्टवेयर अपडेट में यूजर्स को UI में थोड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

नई दिल्ली. गूगल ने अपने नए  Android 13 OS को डेवलपर्स के लिए जारी कर दिया है. उम्मीद है कि जल्द ही इसका अपडेट एंड्रॉयड 12 पर चलने वाले स्मार्ट टीवी मॉडल्स को मिल जाएगा. Google ने आधिकारिक तौर पर TV के लिए अपने नए Android 13 OS को लॉन्च कर दिया है. गूगल पावर्ड स्मार्ट टीवी मॉडल्स के लिए पेश किए गए इस लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट में कुछ नए फीचर्स पेश किए गए हैं. यूज़र्स को नए सॉफ्टवेयर में पहले से ज्यादा कस्टमाइजेशन ऑप्शन, परफॉर्मेंस में इंप्रूवमेंट और UI में थोड़े बहुत बदलाव देखने को मिलेंगे.

अगर आपका स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड 12 पर चलता है तो जल्द ही आपको एंड्रॉयड 13 अपडेट देखने को मिल सकता है. फिलहाल ये केवल डेवलपर्स के लिए ही उपलब्ध है.

(ये भी पढ़ें-BSNL के धांसू प्लान! 50 रुपये से कम कीमत में पाएं फ्री कॉलिंग और ढेरों फायदे)

आपके स्मार्ट टीवी को कब मिलेगा एंड्रॉयड 13 TV वर्जन?
फिलहाल एंड्रॉयड 13 TV को डेवलपर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है, जिससे कि ऐप और बाकी इंटरफेस को नए प्लेटफॉर्म के हिसाब से डेवलप किया जा सके. ऐसे में एंड्रॉयड 12 वर्जन पर चलने वाले ज्यादातर स्मार्ट टीवी मॉडल्स को अगले साल तक नए सॉफ्टवेयर का अपडेट मिल सकता है. उम्मीद है कि OnePlus, Xiaomi और Chromecast जैसी कंपनियों में अपडेट दूसरों की तुलना में जल्द आ सकता है.

क्या होंगे नए फीचर्स?
नए सॉफ्टवेयर अपडेट में यूजर्स को UI में थोड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. साथ ही एक्सटर्नल स्पीकर्स के जरिए मिलने वाले ऑडियो एक्सपीरिएंस को पहले से पहले करने का भी ऑप्शन यूजर्स को मिलेगा. Android 13 TV टीवी पर चलने वाले ऑडियो फॉर्मेट्स के बीच बेहतर सिंक डिलीवर करेगा. ऐसे में ऐप्स के जरिए प्ले हो रहे किसी भी मूवी में बेहतर ऑडियो आउटपुट स्ट्रीम होगा.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp पर कैसे बंद करें Reactions के नोटिफिकेशन? काफी आसान है तरीका

इतना ही नहीं नए अपडेट में बिजली बचाने के लिए बेहतर पावर मैनेजमेंट टूल भी मिलेंगे. गूगल ने नए सॉफ्टवेयर के साथ यूजर्स की प्राइवेसी का भी ख्याल रखा है. टीवी के माइक्रोफोन के ऑन होने पर यूज़र्स को इसकी जानकारी मिल जाएगी. ऐसे में यूज़र्स सिस्टम प्राइवेसी सेटिंग्स के जरिए हार्डवेयर म्यूट अप्लाई कर सकेंगे. इनके अलावा कुछ और नए फीचर्स भी यूजर्स एक्सपीरिएंस करेंगे.

Tags: Tech news, TV

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें