• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • Google Assistant में दिए हैं ये सीक्रेट फीचर्स, जान गए तो कई काम होंगे आसान

Google Assistant में दिए हैं ये सीक्रेट फीचर्स, जान गए तो कई काम होंगे आसान

जानिए गूगल असिस्टेंट के कुछ खास फीचर के बारे में

जानिए गूगल असिस्टेंट के कुछ खास फीचर के बारे में

आज हम आपको यहां Google Assistant के ऐसे ही कुछ सीक्रेट फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद कई चीजें आसान हो जाएंगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. Google Assistant प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे फीचर्स मौजूद हैं, जिनसे इंटरनेट सर्फिंग बहुत आसान हो गई है. कुछ समय पहले ही कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए Google ने कोविड-19 से जुड़े नए अपडेट जारी किए थे. इसके साथ ही Google Assistant Dirving मोड को भी जारी करने का ऐलान किया था. इसी तरह के और भी कई फीचर हैं जिनकी यूजर को जानकारी नहीं होती है. आज हम आपको यहां गूगल असिस्टेंट के ऐसे ही कुछ सीक्रेट फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद कई चीजें आसान हो जाएंगी.

    Google Assistant Driving मोड
    इस फीचर के चलते अब ड्राइविंग करते हुए बार-बार ड्राइवर को फोन की स्क्रीन पर नही देखना होगा. मतलब ड्राइविंग करते हुए ड्राइवर वॉयस कमांड से कॉल को रिसीव और रिजेक्ट कर पाएंगे. साथ ही मैसेज भी भेज पाएंगे. इसके अलावा Google असिस्टेंट ड्राइवर को फोन पर आने वाली इनकमिंग कॉल की जानकारी उपलब्ध कराएगा.

    ये भी पढ़ें : Aadhaar से जुड़ी ये जानकारी बेहद जरूरी, बायोमेट्रिक सुधार के लिए कोई मांगे पैसे! तो लें ये एक्शन

    Google Assistant Lens
    गूगल असिस्टेंट में दिया गया असिस्टेंट लैंस का फीचर बेहद खास है. इस फीचर के जरिये यूजर्स किसी भी वस्तु यानी सामान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि आपके सामने कोई वस्तु रखी होती है और आपको उसका नाम पता नहीं होता है तो आपको किसी व्यक्ति से उसके बारे में पूछने की जरूरत नहीं है. गूगल असिस्टेंट लैंस का उपयोग कर आप आसानी से उसके बारे में पता लगा सकते हैं.

    Google Interpreter Mode
    कुछ लोगों को विभिन्न भाषाओं को पढ़ने का शौक होता है और वे उसका मतलब जानना चाहते हैं. किसी भी भाषा को ट्रांसलेट करने के लिए उन्हें गूगल ट्रांसलेटर की जरूरत नहीं है. वे गूगल असिस्टेंट के इंटरप्रेटर मोड का उपयोग कर आसानी से भाषा को ट्रांसलेट कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर को गूगल इंटरप्रेटर मोड की कमांड देनी होगी. उसके बाद ट्रांसलेटर बॉक्स ओपन हो जाएगा. अब वे कमांड देकर ट्रांसलेट कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें : बदल गए OnePlus के इन दो स्मार्टफोन्स के फीचर्स, खास हो जाएगा फोन इस्तेमाल करने का एक्सपेरिएंस

    Google Map
    Google Map की तरफ से यूजर को भीड़भाड़ की लाइव इन्फॉर्मेंशन दी जाएगी. साथ ही पिछले सात दिनों में दर्ज मामलों, कोविड-19 से होने वाली मौतों की भी जानाकरी मिलेगी. Google ने अपने ब्लॉग से ऐलान किया कि नए फीचर की मदद से लोकल अथॉरिटी की गाइडलाइंस, टेस्टिंग साइट और लिंक की जानकारी मुहैया करायी जाएगी. यह जानकारी ऑफिशियल सोर्स से उपलब्ध करायी जाएगी. साथ ही किसी खास एरिया के ऑल टाइम डिडेक्ट केस के बारे में जानकारी मिलेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज