अपना शहर चुनें

States

Google Assistant को कमांड देकर करवा सकते हैं कई सारे काम, लाइफ हो जाएगी आसान

Google Assistant से यूज़र्स अपने मन मुताबिक काम करवा सकते हैं.
Google Assistant से यूज़र्स अपने मन मुताबिक काम करवा सकते हैं.

हम सब के एंड्रॉयड फोन में गूगल असिस्टेंट दिया गया है, लेकिन हम में से बहुत कम लोगों को इसे एक्सेस करने का सही तरीका पता है. तो अगर आपने भी कभी असिस्टेंट को कमांड नहीं दिया है, तो बता दें कि इससे कई काम करवाए जा सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 4:25 PM IST
  • Share this:
क्या आप जानते है की आप गूगल असिस्टेंस (Google Assistant) को अपने पसंद से उपयोग कर सकते है तो आइये हम आपको आसान 3 स्टेप्स में आपको सिखाते है. क्या आप जानते है मोबाइल में आप जब होम बटन को दबाये रखने के बाद गूगल आपसे पूछता है की आपको क्या सर्च करना है तो आपने अक्सर देखा होगा की इंग्लिश में ही कम्युनिकेशन होता है जबकि आप अपने फ़ोन या टैबलेट में 3 अलग अलग भाषा उपयोग कर सकते है. तो अगर आप अपना भाषा बदलना चाहते है तो अपने फ़ोन के एंड्रॉयड सेटिंग में जाके अपना प्राइमरी भाषा चुन सकते है और बाकि 2 और भाषा बदलने के लिए आप ये तरीका अपना सकते हैं.

इसके लिए अपने फ़ोन के होम बटन को दबाए रखें और ‘ओके Google’ कहें. फिर नीचे दाहिनी तरफ आपको नेविगेशन का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें. इसके बाद दाहिनी तरफ ऊपर आपको ‘प्रोफाइल इमेज’ दिखाई देगा उसके बाद सेटिंग, और उसके बाद लैंग्वेज का विकल्प दिखाई देगा. यहां पर आप अपने वर्तमान लैंग्वेज बदलने के लिए करेंट लैंग्वेज को क्लिक करें और लैंग्वेज जोड़ने के लिए आप ऐड लैंग्वेज को सेलेक्ट करे लें.

Note: ध्यान देने वाली बात ये है कि आप किसी एक ही लैंग्वेज में गूगल असिस्टेंट से बात कर सकते हैं.



(ये भी पढ़ें- Jio का धांसू प्लान! एक बार रिचार्ज करा कर पूरे साल करें फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग, मिलेगा ढेरों डेटा)
बोल कर सुन सकते हैं म्यूज़िक
आप अपने पसंदीदा गाने सुनने के लिए अपने म्यूजिक स्ट्रीम को भी बदल सकते है, जिससे आपको अपना फेवरेट गाने बिना कही और सर्च के मिल सके.

>>इसके लिए भी आपको ऊपर बताये गए स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे, लेकिन तीसरे स्टेप में आपको सेटिंग में जाने के बजाये सर्विसेज में जाना होगा, और वहां जाके म्यूजिक का ऑप्शन सेलेक्ट करें और अपने पसंद के म्यूजिक स्ट्रीम को अपने प्रोफाइल में ऐड कर लें.

दिनचर्या में करेगा मदद
गूगल असिस्टेंट की मदद से पूरे दिन दिनचर्या में मदद करने के लिए कह सकते हैं, जैसे की सुबह उठने के साथ ही अगर आपने होम बटन को दबा के ‘गुड मॉर्निग गूगल’ कहें, फिर गूगल आपको तापमान, मौसम का हाल या फिर आपके दिन का सारे कार्य जो आपने प्लान कर रखे हैं, उसके बारे में बताएगा.

(ये भी पढ़ें- Battery Trick: जल्दी खत्म होती है आपके स्मार्टफोन की बैटरी तो अभी Off कर दें ये 3 Settings)

आप चाहे तो म्यूजिक सुन सकते है या खबर सुन सकते है. वहीं जब शाम में आप ऑफिस से आ रहे हो तो आप बोले ‘हे गूगल लेटस गो होम’ तो गूगल आपको रास्ते के ट्रैफिक अपडेट देगा और साथ में आप फ्रेश होने के लिए म्यूज़िक पॉडकास्ट भी चला सकते है.

इसे एक्टिवेट करने के लिए आप ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके असिस्टेंट में जाएं फिर उसके बाद रूटीन्स में जाके आप अपने लिए सारे मैसेज के लिए असिस्टेंट को कमांड सेट कर लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज