अगर आपका खोया हुआ फोन साइलेंट या DND पर है तब भी आसानी से ढूंढ सकते हैं आप, जानें तरीका

खोया हुआ ढूंढना आसान हो गया है.

खोया हुआ ढूंढना आसान हो गया है.

गूगल ने अब अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वॉयस असिस्टेंट को अपडेट किया है, जिसमें एक नया फीचर मिलेगा. नया फीचर अब सिर्फ एंड्रायड यूज़र तक सीमित नहीं है बल्कि अब इसे आईफोन में भी दिया गया है....

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 3:40 PM IST
  • Share this:
अब आप अपने गुम हुए फ़ोन को गूगल एसिस्टेंट (Google Assistant) की नेस्ट डिस्प्ले और स्पीकर के ज़रिए खोज सकते है. गूगल ने अब अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वॉयस असिस्टेंट को अपडेट किया है जिसमें ये नया फीचर मिलेगा. ये नया फीचर सिर्फ एंड्रायड यूज़र तक सीमित नहीं है ये नया फीचर आईफोन में भी दिया गया है.अब गूगल एसिस्टेंट की नेस्ट डिस्प्ले और स्पीकर के ज़रिए गुम हुए फोन को भी खोजा जा सकता है.

आईफोन यूज़र अभी फोन का पता लगाने के लिए ऐपल के वॉयस असिस्टेंट Siri पर 'फाइंड माय आईफोन' कमांड का इस्तेमाल करते हैं. इस नए गूगल अपडेट में ये फीचर होम डिवाइस पर नज़र आएगा. इसके लिए आईफोन यूज़र्स को पहले गूगल होम ऐप से नोटिफिकेशन और ज़रूरी अलर्ट की पर्मिशन लेनी होगी.

(ये भी पढ़ें- 5 हज़ार से भी कम हो गई है इस 5000mAh बैटरी वाले दमदार स्मार्टफोन की कीमत, मिलेगा HD+ डिस्प्ले)

ऐसे मिलेगा फोन
आईफोन यूज़र अभी 'फाइंडिंग योर फोन विद असिस्टेंट' नोटिफिकेशन को ऑन करते हैं जिससे आईफोन पर एक कस्टम रिंगिंग साउंड तैयार किया जाता है.गूगल के नए अपडेटेड फीचर के बाद आईफोन यूज़र अपने फोन की रिंगिंग टोन को फोन के साइलेंट या DND होने पर भी सुन सकते हैं. गूगल असिस्टेंट डिवाइस का पता लगाने के लिए ऐपल से बेहतर तरीका है. गूगल असिस्टेंट के इस अपडेट के बाद ये नया फीचर भी आईफोन यूज़र इस्तेमाल कर सकते हैं.

गूगल असिस्टेंट की मदद से अब यूज़र किसी रेस्टोरेंट से खाना भी आर्डर कर सकते हैं. Duplex पावर्ड ये फीचर एंड्रॉयड डिवाइस के लिए गूगल ऐप में दिखने वाले रेस्टोरेंट के लिए काम करेगा.

(ये भी पढ़ें- 2 हज़ार रुपये सस्ता हुआ Samsung का 7000mAh बैटरी वाला स्मार्टफोन, मिलेगी 8GB RAM)



इसमें यूज़र को पहले अपनी मनपसंद रेस्टोरेंट से मेन्यू सेलेक्ट करना होगा, जिसके बाद वॉयस असिस्टेंट ऑटोमैटिकली साइट को नेविगेट करके Google Pay से कनेक्ट करेगा.जिसके बाद ये ऑटोमैटिकली पेमेंट डीटेल को भर देगा और क्रोम ऑटोफिल के लिए सिंक हो जाएगा .अभी गूगल ने अपने ऐप में यूज़र के लिए कुछ चुनिंदा रेस्टोरेंट के साथ ही पार्टनरशिप की है जिसका विस्तार गूगल आने वाले समय में करता रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज