• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • Work From Home : Google ने अपने कर्मचारियों को इस ऐप का इस्‍तेमाल करने से रोका

Work From Home : Google ने अपने कर्मचारियों को इस ऐप का इस्‍तेमाल करने से रोका

ग्राहक गूगल Meet के प्रीमियम फीचर्स का इस्तेमाल 30 सितंबर तक कर सकते हैं,

ग्राहक गूगल Meet के प्रीमियम फीचर्स का इस्तेमाल 30 सितंबर तक कर सकते हैं,

Google ने अपने सभी कर्मचारियों को सूचित Google ने बीते हफ्ते अपने सभी कर्मचारियों को एप को बैन करने के बारे में एक ईमेल भेजा है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दुनिया की बड़ी टेक कंपनी गूगल (Google) ने बड़ा फैसला लेते हुए अपने कर्मचारियों को   जूम ऐप का इस्‍तेमाल करने से रोक दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Google ने बीते हफ्ते अपने सभी कर्मचारियों को ऐप को बैन करने के बारे में एक ईमेल भेजा है. Google ने Work From Home के दौरान अपने कर्मचारियों से कहा कि जिस किसी ने भी अपने सिस्टम पर जूम ऐप को इंस्टॉल किया है, जल्‍द ही सॉफ्टवेयर काम नहीं करेगा. दिलचस्‍प है कि जूम को टक्‍कर देने वाला गूगल का अपना खुद का सॉफ्टवेयर 'मीट' है. मीट जी-सूट ऐप का हिस्‍सा है.

    गूगल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी की नई पॉलिसी में साफ है. कर्मचारियों को 'अनअप्रूव्‍ड ऐप' का इस्‍तेमाल नहीं करना है. हाल में हमारी सिक्‍योरिटी टीम ने जूम डेस्‍कटॉप क्‍लाइंट का इस्‍तेमाल कर रहे कर्मचारियों को सूचित किया है कि अब उनके कॉरपोरेट कंप्‍यूटर पर यह नहीं चलेगा. वजह है कि यह हमारे सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरता है. परिवार और दोस्‍तों के साथ संपर्क में बने रहने के लिए जो कर्मचारी जूम का इस्‍तेमाल करते रहे हैं, वे वेब ब्राउजर और मोबाइल के जरिये ऐसा कर सकते हैं.

    NASA और  एलन मस्‍क की कंपनी भी लगा चुकी है Zoom ऐप पर रोक

    >> इसके पहले नासा और एलन मस्‍क की स्‍पेस एक्‍सप्‍लोरेशन कंपनी स्‍पेसएक्‍स इसके इस्‍तेमाल पर रोक लगा चुके हैं. कोरोना महामारी के कारण दुनिया के तमाम देशों में लॉकडाउन है.

    >> लोग घर से काम कर रहे हैं. इस बीच प्रोफेशनल की दिलचस्‍पी जूम जैसे ऐप में बढ़ी है. यह टेलीकॉन्‍फ्रेंसिंग ऐप है. लेकिन, इसके साथ प्राइवेसी को लेकर कुछ चिंताएं हैं. बजफीड की रिपोर्ट के अनुसार

    ये भी पढ़ें-बैंकों ने ग्राहकों को किया सावधान, EMI ठगी से बचने का बताया ये तरीका

    >> स्‍पेस एक्‍स ने भी अपने कर्मचारियों को जूम का इस्‍तेमाल करने से रोका है. रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, 28 मार्च को स्‍पेसएक्‍स ने अपने कर्मचारियों को एक मेमो भेजकर साफ तौर पर जूम का इस्‍तेमाल नहीं करने का निर्देश दिया है.

    >> इस तरह की तमाम ऑनलाइन रिपोर्टें आ चुकी हैं जिनसे पता चलता है कि जूम के साथ प्राइवेसी और सिक्‍योरिटी को लेकर कुछ चिंताएं हैं.

    >> एंड-टु-एंड इंक्र‍िप्‍शन का अभाव इसमें बड़ी चिंता है. जूम के सीईओ एरिक एस युहान ने कहा कि कंपनी चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्‍यक कदम उठा रही है. अगले 90 दिनों तक वह कोई नया फीचर लॉन्‍च नहीं करेगी. बजाय इसके सिक्‍योरिटी और प्राइवेसी से जुड़े मसलों पर काम करेगी.

    ये भी पढ़ें-लॉकडाउन कैसे हटे और उसके बाद कैसे काम शुरू हो, इसको लेकर FICCI के अहम सुझाव

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज