Home /News /tech /

यकीनन नहीं जानते होंगे Google की बेहतरीन Tricks, एक्सपर्ट की तरह कुछ भी कर सकेंगे Search

यकीनन नहीं जानते होंगे Google की बेहतरीन Tricks, एक्सपर्ट की तरह कुछ भी कर सकेंगे Search

Google की कुछ खास ट्रिक्स.

Google की कुछ खास ट्रिक्स.

गूगल ने हाल ही में यूज़र एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए अपने सर्च इंजन में कई अपडेट किया है, जिससे कि यूज़र्स को उनके क्वेरी का रिजल्ट बेहतर मिले. तो हम आपको इस खबर में गूगल सर्च के लिए आपको 10 ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जिससे कि आपका गूगल सर्च एक्सपीरिएंस काफी बेहतर हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    गूगल (Google) दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सर्च इंजन (Search Engine) है, जो आपको क्वेरी के बदले सबसे सटीक जवाब के कई विकल्प प्रदान करता है. अभी हाल ही में गूगल ने यूज़र एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए अपने सर्च इंजन में कई अपडेट किया है, जिससे कि यूज़र्स को उनके क्वेरी का रिजल्ट बेहतर मिले. तो हम आपको इस खबर में गूगल सर्च के लिए आपको 10 ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जिससे कि आपका गूगल सर्च एक्सपीरिएंस काफी बेहतर हो जाएगा.

    Search Filter: आपको हमेशा गूगल सर्च के दौरान सर्च फिल्टर का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे आपका रिजल्ट आपके फिल्टर के अनुसार आएगा. ये फ़िल्टर आपके रिजल्ट्स के टॉप पर इमेज, न्यूज़, मैप और मोर जैसे ऑप्शन के रूप में आता है.

    (ये भी पढ़ें-WhatsApp पर कभी न करें ये 8 गलतियां, हमेशा के लिए बैन हो सकता है आपका अकाउंट!)

    कोटेशन मार्क का इस्तेमाल एक्जैक्ट रिजल्ट के लिए करें
    अगर आप गूगल पर मल्टीप्ल वर्ड्स के लिए सर्च कर रहे है तो कई बार आपका सर्च रिजल्ट किसी भी आर्डर में आ जाता है. किसी किसी केस में ये सही हो सकता है लेकिन कई बार आपको एक्जैक्ट रिजल्ट चाहिए होता है तो इसके लिए आपको कोटेशन मार्क का इस्तेमाल कर सकते है.

    कोलन का इस्तेमाल साइट स्पेसिफिक सर्च कर लिए करें
    अगर आप कोई सर्च किसी स्पेसिफिक वेबसाइट के लिए करना चाह रहे हैं तो आपको सिम्पली अपने क्वेरी में कोलन के साथ करे, जैसे कि अगर आपको विकिपीडिआ के रिलेटेड कोई सर्च कर रहे है तो आपको सिम्पल query:wikipidia .com जैसे कर सकते है.

    Asterisk वाइल्ड कार्ड
    कई बार आपको कुछ सर्च करना है लेकिन आपको उस सर्च के लिए राइट वर्ड नहीं मिल रहा है तो आपको सिंपल अपने क्वेरी में एस्टरिस्क ( * ) जोड़ सकते है, इससे आपका गूगल आपके रिजल्ट में उस वर्ड्स से रिलेटेड रिजल्ट दिखाएगा.

    क्विक कैलकुलेटर और करेंसी कन्वर्जन
    गूगल के सर्च में आप मैथमेटिकल एक्सप्रेशन और करेंसी कन्वर्जन रिजल्ट्स भी पा सकते है. तो अगली बार अगर आपके पास कैलकुलेटर या फोन न हो तो सिम्पली आप 4 times 5 तो आपको रिजल्ट 20 आ जाएगा या फिर 5 डॉलर्स इन इंडियन रुपया तो गूगल आपको राइट रिजल्ट दिखाएगा.

    (ये भी पढ़ें-5 हज़ार रुपये सस्ते में मिल रहा है OnePlus का 50 मेगापिक्सल कैमरे वाला 5G फोन, मिलेगी 12GB तक RAM)

    सनराइज, सनसेट या कोई भी टाइम
    गूगल से आप अपने शहर या दुनिया के किसी भी टाइम जोन के शहर के समय का पता लगा सकते हो, इसके लिए आपको’ time (city name )’ करना होगा. इसके अलावा आप गूगल से दुनिया के किसी भी शहर या टाइम जोन का सनसेट और सनराइज टाइम भी पता लगा सकते है.

    फाइल सर्च
    आप गूगल से किसी भी स्पेसिफिक फाइल का का पता भी लगा सकते हैं जैसे कि अगर आपको कोई भी पीडीऍफ़ फाइल को सर्च करना है तो सिम्पली आप ‘(your file name) filetype:pdf’ जैसे सर्च कर सकते है.

    आपका IP एड्रेस
    गूगल से आप अपने आईपी एड्रेस के बारे में भी पूछ सकते है, इसके लिए आप सिम्पली ‘my ip address’ सर्च कर सकते हैं.

    टाइमर या स्टॉपवॉच सेट करना
    आप गूगल की मदद से अपने ब्राउज़र में टाइमर भी सेट कर सकते है, इसके लिए आपको ‘timer 7 minutes’ गूगल में डाले आपके लिए 7 मिनट का टाइमर सेट हो जाएगा.

    रिवर्स इमेज सर्च
    गूगल से आप इमेज तो सर्च कर ही सकते है, लेकिन इसकी मदद से आप रिवर्स इमेज भी सर्च कर सकते है. इसके लिए आपको गूगल के गूगल इमेज होमपेज पर जाये और उसके बाद आप कैमरा शेप्ड आइकॉन पर क्लिक करे और अपने फोन और कंप्यूटर से इमेज को अपलोड करे गूगल आपके इस सर्च को रिवर्स कर रिजल्ट देगा.

    Tags: Google, Tech news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर