लाइव टीवी
Elec-widget

Google ने Xiaomi की इस पॉपुलर ऐप को किया Block, यूज़र्स परेशान

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 10:49 AM IST
Google ने Xiaomi की इस पॉपुलर ऐप को किया Block, यूज़र्स परेशान
Xiaomi

शियोमी की Quick Apps ऐप यूज़र का डेटा इकट्ठा कर रही है, जिससे उन्हें ट्रैक भी किया जा सकता है. गूगल ने इसे प्ले स्टोर से हटा दिया है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 10:49 AM IST
  • Share this:
गूगल (Google) ने शियोमी की ‘Quick Apps’ ऐप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया है. गूगल ने इसे प्रोटेक्ट पॉलिसी (google play protect policy) के तहत प्ले स्टोर से हटा दिया है. शियोमी के कुछ यूज़र्स ने ट्विटर (twitter) और रेडिट (reddit) पर इस बात की जानकारी दी है. हालांकि गूगल ने इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है, मगर ऐसा माना जा रहा है कि गूगल ने ‘क्विक ऐप्स’ के अपडेट होने के बाद ही 14 नवंबर को इसे ब्लॉक कर दिया है. जानकारी के लिए बता दें कि Quick Apps शियोमी के कुछ फोन में प्री-इंस्टॉल होकर आती है.

शियोमी यूज़र्स ने दावा करते हुए बताया है कि प्ले प्रोटेक्ट की ओर से उन्हें पॉप-अप नोटिफिकेशन आया है, जिसमें बताया गया कि शियोमी की ये ऐप यूज़र का डेटा इकट्ठा कर रही है, जिससे उन्हें ट्रैक भी किया जा सकता है. बताया गया कि उन्हें ये मैसेज तब मिला जब उन्होंने सिस्टम ऐप अपडेटर के ज़रिए Quick Apps को अपडेट करने की कोशिश की.

(ये भी पढ़ें- बदल गया WhatsApp का डिजाइन, Photos में देखें ऐप का नया लुक)

Loading...







 

शियोमी ने दी ये सफाई
इस बात को लेकर जब डेकन हेराल्ड ने शियोमी से पुछताछ की तो कंपनी ने कहा कि, ‘हम हमारे सिस्टम ऐप क्विक ऐप के अपडेट से वाकिफ हैं. कुछ यूज़र्स को नोटिफिकेशन मिला है कि गूगल प्ले प्रोटेक्ट ने इसे ब्लॉक कर दिया है. हम इस बारे में गूगल से लगातार इस बारे में संपर्क कर रहे हैं, और ऐसा माना जा रहा है कि ये गूगल प्ले प्रोटेक्ट एल्गोरिदम के रिवीजन के चलते हुआ है. बाकी हम यूज़र्स को ये यकीन दिलाते हैं कि ये सिस्टम ऐप पूरी तरह से सेफ है.

(ये भी पढ़ें- BSNL का धमाकेदार प्लान, 97 रुपये के रिचार्ज पर हर दिन 2GB डेटा के साथ पाएं फ्री कॉलिंग) 

Xiaomi Quick Apps


इसे असल में किस वजह से हटाया गया इस बात की जानकारी तो सामने नहीं आई है, मगर एंड्रॉयड पुलिस के मुताबिक इससे पहले PinuikaWeb ने एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि शियोमी की क्विक ऐप्स ऐप स्मार्टफोन के 55 सिस्टम लेवल परमीशन का एक्सेस ले लेता है, जिससे यूज़र्स का डेटा खतरे में पड़ सकता है. इसके अलावा यह ऐप मोबाइल के IMEI नंबर्स, सिम नंबर, टावर डिटेल नंबर, ऑडियो और वीडियो की रिकॉर्डिंग भी ट्रैक करने में सक्षम है.

(ये भी पढ़ें- सिर्फ 21 रुपये का है Vodafone का ये नया प्लान, पाएं अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 9:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...