अगर आप भी करते हैं Gmail का इस्तेमाल तो बड़े काम का है ये नया फीचर

अगर आप भी करते हैं Gmail का इस्तेमाल तो बड़े काम का है ये नया फीचर
कोई अनाधिकृत व्यक्ति आपके ई-मेल तक पहुंच नहीं बना पाएगा.

Gmail का यह मोड आपके ई-मेल और अटैचमेंच की सेंसिटिव इंफॉर्मेशन को सुरक्षित रखेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2018, 3:39 PM IST
  • Share this:
Google ने एंड्रॉयड और iOS ऐप में Gmail के लिए कॉन्फिडेंशियल मोड को अधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया है. Gmail का यह मोड आपके ई-मेल और अटैचमेंच की सेंसिटिव इंफॉर्मेशन (संवेदनशील जानकारियां) को सुरक्षित रखेगा. साथ ही, कोई अनाधिकृत व्यक्ति आपके ई-मेल तक पहुंच नहीं बना पाएगा. इसके अलावा, आप ऐसे भी ई-मेल भेज सकेंगे, जो कि एक निश्चित समय के बाद एक्सपायर हो जाएंगे. आप ई-मेल एक्सपायर होने की अवधि एक दिन, एक हफ्ते, एक महीने या तीन महीने या फिर 5 साल तक सेलेक्ट कर सकते हैं.

वहीं, जिन ई-मेल में आपको एक्स्ट्रा सिक्योरिटी की जरूरत होगी, उन्हें आप एक SMS कोड के जरिए लॉक कर सकेंगे. SMS कोड या पासकोड एक OTP होगा, जो कि ई-मेल पाने वाले के फोन नंबर पर आएगा. इसके बाद, वह व्यक्ति पासकोड या SMS कोड डालकर उस ई-मेल को ओपन कर पाएगा.

ई-मेल भेजने के बाद एक्सेस को कर सकेंगे रिमूव
इसके अलावा, कॉन्फिडेंशियल मोड में आप किसी को ई-मेल भेजने के बाद उसके एक्सेस को रिमूव भी कर सकते हैं. यानी, आपने किसी व्यक्ति को ई-मेल भेजा, लेकिन बाद में आपको लगे कि वह व्यक्ति आपके भेजे ई-मेल को न पढे तो आप एक्सेस को रिमूव भी कर सकते हैं. इसके लिए, सबसे पहले आपको अपने फोन में Gmail ऐप को ओपन करना होगा. इसके बाद बाएं ओर सबसे ऊपर दिए गए Hamburger मेन्यू पर क्लिक करना होगा. इसके बाद सेंट मेल पर क्लिक करें. यहां आपको वो ई-मेल मिल जाएंगे, जिन्हें आपने कॉन्फिडेंशियल मोड के साथ भेजा है. अब आप ई-मेल को ओपन करें, इसमें आपको रिमूव एक्सेस का ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही यह एक्टिवेट हो जाएगा. अब आपने जिस व्यक्ति को यह ई-मेल भेजा है, वह इसे नहीं पढ़ पाएगा.
संवेदनशील मैसेज को प्रोटेक्ट करता है यह मोड


ढेर सारी सहूलियतों के साथ कॉन्फिडेंशियल मोड में कुछ खामी भी हैं. इसमें आपका ई-मेल पाने वाला व्यक्ति उसका स्क्रीनशॉट ले सकता है. साथ ही, यह गड़बड़ी पैदा करने वाले सॉफ्टवेयर से प्रभावित डिवाइसेज को आपके ई-मेल से कंटेंट डाउनलोड करने से नहीं रोक सकता है. इन सब के बावजूद यह आपके भेजे गए संवेदनशील मैसेज को प्रोटेक्ट करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading