Google के CEO सुंदर पिचाई को मिलेगा ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड

USIBC, 2007 से हर साल ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड दे रही है. यह अवॉर्ड अमेरिका और भारत के उन टॉप एक्ज़ीक्यूटिव्स को दिया जाता है जिनकी कंपनियां दोनों देशों के बीच व्यापारिक विकास को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती हैं.

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 12:58 PM IST
Google के CEO सुंदर पिचाई को मिलेगा ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड
सुंदर पिचाई को ये अवॉर्ड उनके बेहतर परफॉर्मेंस के लिए दिया जा रहा है
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 12:58 PM IST
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और नैस्डॉक प्रेसिडेंट एडिना फ्रीडमैन को जाने-माने ग्लोबल लीडशिप अवॉर्ड 2019 के लिए चुना गया है. पिचाई भारतीय मूल के हैं. टेक्नोलॉजी पर आधारित प्रमुख प्लेटफॉर्म के तौर पर दोनों कंपनियों के योगदान को देखते हुए पिचाई और फ्रीडमैन को अगले हफ्ते होने वाले इंडिया आइडिया समिट में यह अवॉर्ड दिया जाएगा. बिजनेस एडवोकेसी ग्रुप अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (USIBC) ने दोनों को चुना है.

सुंदर पिचाई ने 2015 में ज्वाइन किया था गूगल-
USIBC, 2007 से हर साल ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड दे रही है. यह अवॉर्ड अमेरिका और भारत के उन टॉप एक्ज़ीक्यूटिव्स को दिया जाता है जिनकी कंपनियां दोनों देशों के बीच व्यापारिक विकास को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती हैं. सुंदर पिचाई ने 2004 में गूगल ज्वॉइन की थी और 2015 से वह कंपनी के सीईओ हैं.

यूएसआईबीसी का कहना है कि गूगल और नैस्डेक जैसी अग्रणी कंपनियों की वजह से वस्तुओं एवं सेवाओं का द्विपक्षीय व्यापार पिछले 5 साल में करीब 150 फीसदी बढ़ा है. 2018 में यह 142.1 अरब डॉलर तक पहुंच गया.

पिचाई का कहा, 'भारत में रहते हुए मैंने देखा कि लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में तकनीक का बड़ा योगदान है. मुझे गर्व है कि भारत के विकास के रोमांचक दौर में गूगल ने योगदान दिया है. पिचाई ने कहा कि भारत और अमेरिका के रिश्ते कभी संकटपूर्ण नहीं रहे.'

यूएसआईबीसी की प्रेसिडेंट निशा देसाई बिस्वाल का कहना है कि पिचाई के नेतृत्व में गूगल न सिर्फ भारत के डिजिटल इकोनॉमी सेक्टर को मजबूत बना रहा है बल्कि लाखों लोगों के लिए तकनीक की पहुंच आसान बना रहा है.

बिस्वाल ने कहा कि नैस्डेक की सीईओ एडेना फ्रीडमैन ने भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज समेत 50 से ज्यादा देशों के शेयर बाजारों को सर्वश्रेष्ठ तकनीक उपलब्ध करवाई. उनके नेतृत्व में नैस्डेक की अग्रणी तकनीक से अमेरिका और भारत के शेयर बाजारों को फायदा होगा.
Loading...

ये भी पढ़ें-Xiaomi के इन फोन यूज़र्स को नहींं मिलेगा लेटेस्ट अपडेट

Jio सिम यूज़र्स को 600 से ज़्यादा मुफ्त TV चैनल के साथ मिलती है ये खास सर्विस

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 5, 2019, 12:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...