Home /News /tech /

google chrome 102 is now rolling out new features changes and more abhs

google chrome 102 : नए फीचर्स के साथ अपडेट करें क्रोम 102 ब्राउजर, और बढ़ जाएगी आपकी डिजिटल सुरक्षा

गूगल ने अपने क्रोम ब्राउजर 102 को अपडेट कर दिया है.

गूगल ने अपने क्रोम ब्राउजर 102 को अपडेट कर दिया है.

अधिकतर यूजर्स गूगल क्रोम ब्राउजर का उपयोग ईमेल, डिजिटल पेमेंट आदि के लिए करते हैं. इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी से आपकी निजी जानकारियां हैकर्स या साइबर क्रिमिनल के हाथों लग सकती है. इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल क्रोम 102 अपडेट वर्जन पेश कर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली . Google अपने वेब ब्राउजर के लिए हर समय नए अपडेट जारी करता है. दरअसल, गूगल नई सुरक्षा कमजोरियों का पता लगने या उन्हें ठीक करने के बाद आपको नवीनतम अपडेट के साथ इसे लागू करने का अनुरोध करता है. नए डिटेक्ट हुए गूगल क्रोम ब्राउजर की गड़बड़ियों में आधे से ज्यादा हाई-रिस्क वाले होते हैं, जिसकी वजह से गूगल यूजर्स से अपने वेब ब्राउजर को तुरंत अपडेट करने के लिए कहता है.

गूगल क्रोम 102 ऐसा ही एक स्टेबल अपडेट है, जिसे यूजर डाउनलोड कर ब्राउजर को अपडेट कर सकते हैं. इसमें बेहतर नेविगेशन के साथ वेब ऐप्स फाइल को खोल सकते हैं. आपको बता दें कि गूगल क्रोम 101 लॉन्च करने के तुरंत बाद गूगल ने क्रोम 102 लॉन्च किया है. इस लेटेस्ट अपडेट में गूगल क्रोम ब्राउजर कुछ नए फीचर्स और बदलाव लिए हुए है. क्रोम 102 को अपडेट करने के बाद आपको टैब को अपने कर्सर से खींचने की आवश्यकता नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- भारत में जल्द लॉन्च होगा Samsung Galaxy F13, लीक हो गई कैमरा और प्रोसेसर डिटेल

कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, आप कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल कर अपने एक्टिव टैब को इधर-उधर करने में सक्षम होंगे. टैब को फिर से व्यवस्थित करने के लिए आपको कंट्रोल +शिफ्ट+पेज अप या डाउन दबाए रखना होगा. यदि कीबोर्ड में पेज अप या डाउन का विकल्प नहीं हैं, तो आपको Fn+Up या डाउन का इस्तेमाल करना होगा.

ऐसे खोलें फाइल

क्रोम 102 के साथ दो नई वेब ऐप की सुविधाएं दी गईं हैं. पहले वेब ऐप के पास आपके कंप्यूटर पर फाइल खोलने की क्षमता है, यदि डेवलपर ने इसके लिए उन्हें प्रोग्राम किया है. एक वेब ऐप आपको वहां क्लिक करने की अनुमति दे सकता है, जो आपके वर्ड प्रोसेसर में एक फाइल लॉन्च करता है. आपको पता होगा कि वेब ऐप का इस्तेमाल करते समय या पेज को स्विच करते समय ऐप का दोबारा लोड होना आम बात है. क्रोम 102 इसे सीमित करता है, जिससे वेब ऐप को रिफ्रेश किए बगैर पेजों पर आना-जाना आसान होता है.

ये भी पढ़ें- 15 दिन की बैटरी लाइफ के साथ आता है Xiaomi Mi Band 7, मिलेगा काफी बड़ा डिस्प्ले

एंड्रॉइड डिवाइस के लिए खास बटन

वैसे, गूगल ने इस बदलाव में एंड्रॉइड डिवाइस के लिए अनुकूल बटन दिया गया है. इस बटन का इस्तेमाल नए टैब, वॉयस सर्च, सर्च करने के साथ कई कामों में हो सकता है. साथ ही, बटन को देर तक प्रेस करके कस्टमाइज भी किया जा सकता है.

अधिकतर यूजर्स गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल अपने वर्क ईमेल, पर्सनल ईमेल, डिजिटल पेमेंट, सोशल मीडिया आदि के लिए करते हैं. ब्राउजर में किसी प्रकार की गड़बड़ी की वजह से उनकी निजी जानकारियां हैकर्स या साइबर क्रिमिनल के हाथों लग सकती है. इसी वजह से गूगल यूजर को ब्राउजर को तुरंत अपडेट करने के लिए कहता है.

Tags: App, Business news in hindi, Google

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर