बदल गया Google Chrome इस्तेमाल करने का एक्सपीरिएंस, बचेगा इंटरनेट डेटा; आया बड़ा अपडेट

आपकी हर गतिविधि की जानकारी दी जाएगी विज्ञापनदाताओं काे

आपकी हर गतिविधि की जानकारी दी जाएगी विज्ञापनदाताओं काे

गूगल अपने क्रोम 90 वर्जन में कुछ बदलावों के साथ रोल आउट करने जा रही है, जिसमे कंपनी ने यूज़र के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना,कम डेटा की खपत जैसे फीचर्स देगी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2021, 5:34 AM IST
  • Share this:
गूगल क्रोम (Google Chrome) दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाना वाला इंटरनेट ब्राउज़र है जिसमे कंपनी अब एक बड़ा अपडेट लेकर आयी है. कंपनी गूगल क्रोम 90 वर्जन में कुछ बदलावों के साथ रोल आउट करने जा रही है, जिसमे कंपनी ने यूज़र के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना,कम डेटा की खपत,डीएफ XFA फॉर्म्स को बेहतर सपोर्ट और प्राइवेसी जैसे फीचर्स को शामिल किया है.इसके साथ ही कंपनी यूज़र्स को ट्रैक करने और ऐड्स दिखाने के लिए के लिए गूगल Floc पर काम कर रही है जिसकी अभी टेस्टिंग की जा रही है.

बेहतर वीडियो क्वालिटी के साथ कम डेटा की खपत: कोरोना महामारी के चलते वीडियो कालिंग जैसे जिंदगी का एक हिस्सा सा बन गयी है.ऑफिस के काम से लेकर लोगों से वीडियो कॉल पर बात करना सब पहले से काफी बढ़ गया है.क्रोम 90 नए कोडेक्स के साथ आता है जो बेहतर कंप्रेशन देता है.इस से यूज़र को बेहतर वीडियो क्वालिटी मिलती है और डेटा की बचत भी होती है.

(ये भी पढ़ें- Jio का दमदार प्लान! एक बार रिचार्ज करा कर 3 महीने तक करें अनलिमिटेड कॉलिंग, मिलेगा 126GB डेटा)

यूं कह सकते है की इसमें यूजर्स को कम बैंडविड्थ (30kbps से कम) में अच्छी क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग मिलेगी.इसके अलावा स्क्रीन शेयरिंग और स्मार्टफोन के हॉटस्पॉट से लैपटॉप कनेक्ट करने पर भी अच्छी क्वालिटी मिलेगी.
HTTPS का इस्तेमाल होगा: इस फीचर में यूजर क्रोम 90 पर कोई वेबसाइट को खोलेगा तो क्रोम 90 ऑटोमैटिक HTTPS वर्जन जनरेट करेगी जो कि पुराने  HTTP वर्जन से ज्यादा सुरक्षित और तेज़ होगा.इसके इस्तेमाल से वेबसाइट तेजी के साथ खुलेंगी.

फ़ास्ट वीडियो लोडिंग: इस नए अपडेट में गूगल ने एक लाइट मोड दिया है जिसमे यूज़र के स्मार्टफोन पर वीडियो तेजी से लोड हो जाएगी और डेटा भी कम लगेगा.

(ये भी पढ़ें- 5 हज़ार से भी कम हो गई है इस 5000mAh बैटरी वाले दमदार स्मार्टफोन की कीमत, मिलेगा HD+ डिस्प्ले)



फाइल अपलोड करने के बजाय करें कॉपी पेस्ट: गूगल यूजर्स क्रोम 90 में यूज़र्स फाइल्स को Ctrl + c और Ctrl + v के जरिए कॉपी पेस्ट कर सकते हैं.यूजर जब फाइल पेस्ट करने के लिए Ctrl + v दबाएंगे तो गूगल सिर्फ आपके क्लिपबोर्ड तक वेबसाइट की पहुंच को मंजूरी देगा.

गूगल URL डिसेबल: यूजर्स सेफ्टी के लिए गूगल अब फर्जी वेबसाइट्स से फुल URL डिसेबल कर रहा है.अब किसी भी साइट के बड़े यूआरएल नजर नहीं आएंगे सिर्फ उनका नाम नजर आएगा.इस फीचर में डिसएबल का ऑप्शन भी दिया जायेगा.

प्रॉम्प्ट और नोटिफिकेशन ब्लॉक: गूगल क्रोम 90 में यूज़र को वेबसाइट पर अब प्रॉम्प्ट और नोटिफिकेशन देखने को नहीं मिलेंगे.इस फीचर को डिसएबल भी किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज