यकीनन नहीं जानते होंगे Google Chrome की ये 5 सीक्रेट ट्रिक्स, कई काम हो जाएंगे आसान

गूगल क्रोम पर कई शानदार ट्रिक ट्राय की जा सकती है.

गूगल क्रोम पर कई शानदार ट्रिक ट्राय की जा सकती है.

आज हम आपको यहां गूगल क्रोम के उन सीक्रेट फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपने अभी तक इस्तेमाल नहीं किया होगा...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 10:20 AM IST
  • Share this:
गूगल क्रोम (Google Chrome) दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला इंटरनेट ब्राउज़र (Internet browser) है. इस ब्राउज़र के इतने ज्यादा इस्तेमाल के बावजूद भी लोग इसके कुछ ख़ास फीचर्स आज भी नहीं जानते. आइए आपको यहां गूगल क्रोम के उन सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपने अभी तक इस्तेमाल नहीं किया होगा या जिसकी जानकारी बहुत काम लोगों को है.

गेस्ट मोड: अगर आप अपनी इंटरनेट ब्राउज़िंग को सीक्रेट रखना चाहते हैं तो आप इसके गेस्ट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप गूगल अकाउंट अवतार पर जाकर गेस्ट मोड पर क्लिक करके इसका यूज़ कर सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- 2 हज़ार रुपये सस्ता हुआ Samsung का 7000mAh बैटरी वाला स्मार्टफोन, मिलेगी 8GB RAM)

इन-बिल्ट स्कैनर: गूगल क्रोम में एक इन-बिल्ट स्कैनर भी मौजूद होता है जिसका इस्तेमाल करके आप सिस्टम को स्कैन कर वायरस को हटा सकते हैं. स्कैन करने के लिए सेटिंग में जाकर एडवांस ऑप्शन को चुनना होगा. इसके बाद रीसेट और क्लीन-अप ऑप्शन पर क्लिक करें वायरस को स्कैन करें.
सेंड योर डिवाइस ऑप्शन: सेंड योर डिवाइस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर ओपन टैब को अपने फोन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको यूआरएल पर जाकर राइट क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको सेंड योर डिवाइस पर क्लिक करना होगा.

(ये भी पढ़ें- खुशखबरी! सिर्फ 29,999 रुपये का हो गया 70 हज़ार वाला प्रीमियम स्मार्टफोन, मिलेगी दो स्क्रीन और कई खासियत)

कास्ट ऑप्शन: कास्ट ऑप्शन के जरिए आप अपने क्रोमकास्ट डिवाइस पर अपने ब्राउजर टैब का इस्तेमाल कर सकते हैं.कास्ट ऑप्शन से आप यूट्यूब जैसे ओटीटी ऐप्स को भी एक्सेस कर सकते है.इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको राइट साइड में बने तीन डॉट पर क्लिक करना होगा.यहाँ आपको नीचे कास्ट ऑप्शन दिखाई देगा,जिसपे क्लिक करके आप इसे यूज़ कर सकते हैं.



इसके साथ ही गूगल अपने ब्लॉग के जरिए जनवरी 2021 एक खास फीचर भी पेश किया था जिसमे यूज़र्स गूगल क्रोम ब्राउजर पर स्क्रीन शेयरिंग के दौरान नोटिफिकेशन्स को हाइड कर सकेंगे.इस फीचर के इस्तेमाल के बाद आपके कोई भी नोटिफिकेशन वीडियो कालिंग में स्क्रीन शेयरिंग के दौरान दूसरे को नजर नहीं आएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज