लाइव टीवी
Elec-widget

Google बंद कर रहा है अपनी ये सर्विस, सिर्फ इस दिन तक कर सकेंगे इस्तेमाल

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 7:08 AM IST
Google बंद कर रहा है अपनी ये सर्विस, सिर्फ इस दिन तक कर सकेंगे इस्तेमाल
Google Cloud Print

गूगल (Google) ने अपने सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग पोस्ट किया है, जिसमें बताया गया है कि 31 दिसंबर 2020 को इसका सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा और 1 जनवरी, 2021 के बाद कोई भी ऑपरेटिंग यूज़र्स इस सर्विस को नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 7:08 AM IST
  • Share this:
गूगल (Google) अपने कुछ यूज़र्स के लिए बुरी खबर लेकर लाया है. गूगल जल्द ही अपनी एक सर्विस बंद करने की तैयारी में है. 9 टू 5 मैक की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की क्लाउड बेस्ड सर्विस Cloud Print 2020 में बंद हो जाएगी. गूगल ने अपने सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग पोस्ट किया है, जिसमें बताया गया है कि 31 दिसंबर 2020 को इसका सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा और 1 जनवरी, 2021 के बाद कोई भी ऑपरेटिंग यूज़र्स इस सर्विस को नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे.

कैसे काम करता है Google Cloud Print
जानकारी के मुताबिक 2010 में क्लाउड प्रिंट सर्विस अभी भी बीटा वर्जन में है यानी कि इसके साथ अभी भी बीटा टैग लगा हुआ.  गूगल की यह एक ऐसी सर्विस है, जो डेस्कटॉप के अलावा मोबाइल को भी सपॉर्ट करती है.

(ये भी पढ़ें- भूलकर भी Google पर Search ना करें ये 10 बातें, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप)




Google ने अपने Support पेज पर पोस्ट शेयर किया है.
Google ने अपने Support पेज पर पोस्ट शेयर किया है.

Loading...

इतना ही नहीं यह बिना इंटरनेट कनेक्शन वाले प्रिंटर के साथ भी काम करती है. इस सर्विस से यूज़र्स गूगल क्रोम की मदद से वेब पर मौजूद कंटेंट को आसानी से प्रिंट कर पाते हैं.

(ये भी पढ़ें-बदल गया WhatsApp का डिजाइन, Photos में देखें ऐप का नया लुक)

नहीं बताई वजह
गूगल यह सर्विस क्यों बंद कर रही है, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं है. लेकिन इसको लेकर गूगल ने कहा है कि अगर क्रोम के अलावा किसी और ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो प्लैटफॉर्म के नेटिव प्रिंटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करें.



(ये भी पढ़ें-BSNL का धमाकेदार प्लान, सिर्फ इतने के रिचार्ज पर मिलेगी 7 महीनों की वैलिडिटी)

यूज़र्स को मेल कर कर रहा है गूगल
अच्छी बात यह है कि गूगल ने इसके बारे में एक साल पहले से ही बताना शुरू कर दिया है. गूगल क्लाउड प्रिंट यूज़र्स को मेल कर इस सर्विस के बंद होने की जानकारी दे रहा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 5:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...