• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • Google Contacts में शामिल हुआ ये फीचर, डिलीट हुए कॉन्टैक्ट को इस तरह करें रिकवर

Google Contacts में शामिल हुआ ये फीचर, डिलीट हुए कॉन्टैक्ट को इस तरह करें रिकवर

Google Contacts में शामिल हुआ ये फीचर

Google Contacts में शामिल हुआ ये फीचर

फोन की गैलरी से डिलीट फोटो को पाना तो बहुत आसान है लेकिन अगर फोन से कोई Contacts डिलीट हो जाता है उसे कैसे रिकवर किया जाए. Google Contacts में शामिल हुआ ये शानदार फीचर.

  • Share this:
    अगर फोन से कुछ डिलीट हो जाता है तो उसे वापस पाने के कोई न कोई विकल्प होते हैं. जैसे अगर गैलरी से फोटो डिलीट हो जाते है तो वह रिसाइकल बिन में जाकर स्टोर हो जाता है. लेकिन अगर फोन से कोई कॉन्टैक्ट डिलीट हो जाता है उस समय दिक्कत बढ़ जाती है. बहुत कम लोगों को पता होगा कि फोन से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट को भी वापस प्राप्त किया जा सकता है. जी हां Google Contacts में एक ऐसा फीचर दिया गया है जिससे उसे वापस रिस्टोर किया जा सकता है.

    इस तरह प्राप्त करें डिलीट कॉन्टैक्ट- Google Contacts का यह फीचर भी रिसाइकल बिन की तरह ही काम करता है. इसलिए इसका नाम भी Trash दिया है. जब आप Google Contacts साइट पर जाएं तो आपको Other contacts के नीचे Trash फीचर मिलेगा. जो भी डिलीट हुए कॉन्टैक्ट हैं वो इस पर मिल जाएंगे. साथ ही इस बात की भी जानकारी मिलेगी की कॉन्टैक्ट ऐप से डिलीट हुआ था या वेबसाइट से.

    ये भी पढ़ें : Vodafone Idea दे रहा सस्ते रिचार्ज प्लान, 129 रु में फ्री कॉलिंग, 2GB डेटा, ZEE5 का सब्सक्रिप्शन और भी बहुत कुछ

    डेट टाइम भी दिखेगा- डिलीट कॉन्टैक्ट को 30 दिन के अंदर वापस रिकवर कर सकते हैं. इसके साथ ही टाइम और डेट की भी जानकारी मिल जाएगी. यहां पर किसी कॉन्टैक्ट के लिए Delete Forever या Recover चुनने का भी ऑप्शन उपलब्ध रहेगा. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कॉन्टैक्ट वेब पर डिलीट किया था या ऐप से उसे रिकवर किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें : Google के साथ मिलकर सस्ता 4G-5G एंड्रॉयड फोन बनाएगी Reliance Jio- मुकेश अंबानी

    गूगल का कहना है कि यह फीचर अभी सिर्फ Google Contacts की वेबसाइट पर उपलब्ध है. अगले कुछ सप्ताह में सभी G Suite ग्राहकों और पर्सनल गूगल अकाउंट्स के लिए रोल आउट किया जाएगा. फिलहाल यह फीचर अभी ऐप पर उपलब्ध नहीं है. आने वाले समय में गूगल का यह फीचर मोबाइल ऐप के लिए भी जरी किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज