Teacher's Day Google Doodle: गूगल ने बनाया ये खास डूडल, ताज़ा हो जाएंगी स्कूल की यादें

Teacher's Day Google Doodle: गूगल ने बनाया ये खास डूडल, ताज़ा हो जाएंगी स्कूल की यादें
गूगल ने Teacher's Day पर खास Doodle बनाया है.

Google Doodle 5 September Teacher's Day: गूगल हर छोटे-बड़े मौके पर डूडल बनाता है और Teacher's Day के लिए भी गूगल ने बेहतरीन डूडल बनाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2020, 8:33 AM IST
  • Share this:
Google Doodle 5 September Teacher's Day: भारत में हर साल आज (5 सितंबर) के दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर गूगल ने भी खास डूडल (Google Doodle) बनाया है. आज पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. sarvepalli Radhakrishnan)  की जयंती है और इसी दिन के सम्मान के लिए 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है.  गूगल हर छोटे-बड़े मौके पर डूडल बनाता है और Teacher's Day के लिए भी गूगल ने बेहतरीन डूडल बनाया है. गूगल के डूडल को देखते ही यकीनन आपके स्कूल की सारी यादें ताज़ा हो जाएंगी.

दरअसल गूगल ने अपने डूडल में बल्ब, स्केल, लैपटॉप, पेंसिल, कलर, तितली, किताब, सेब समेत कई चीजों को दिखाया है. जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन भारत के पहले उप-राष्ट्रपति, दूसरे राष्ट्रपति, शिक्षक, स्कॉलर और राजनेता थे. उन्हें भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था.

(ये भी पढ़ें- Teachers Day 2020: कोई भिखारी बना, किसी ने नदी पार की, तो किसी ने फ्लाईओवर के नीचे खोला स्कूल)



श्री राधाकृष्णन का जन्म पांच सितंबर 1888 को हुआ था. उन्होंने देश के पहले उपराष्ट्रपति (1952-1962) और देश के दूसरे राष्ट्रपति (1962-1967) के रूप में सेवा की थी. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को बीसवीं सदी की अहम शख्सियतों में एक माना जाता है. वो महान दार्शनिक और राजनीतिज्ञ रहे.
(ये भी पढ़ें- Teachers Day 2020: अपने पसंदीदा टीचर को दें ये खास गिफ्ट, खुशी से झूम उठेगा मन)

इसके अलावा वह ऑक्सफोर्ड (1936-52) में भी प्रोफेसर रहे. डॉ राधाकृष्णन ने आंध्र यूनिवर्सिटी, बीएचयू और दिल्ली यूनिवर्सिटी में कुलपति की जिम्मेदारी निभाई. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया था. जिसमें वह 16 बार लिटरेचर और 11 बार नोबेल पीस प्राइज के लिए नॉमिनेट हुए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज