Google Doodle: इस महान फ्रेंच कलाकार के नाम समर्पित है आज का डूडल

ज्यां बैप्टिस्ट पोक्यूलिन (Jean-Baptiste Poquelin) उर्फ मोलिरे (Molièr ) को फ्रेंच कॉमडी का किंग भी माना जाता था. उन्होंने कई नाटकों में बेहतरीन अभिनय के साथ-साथ बेहतरीन नाटकों को लिखा भी है.

फर्स्टपोस्ट.कॉम
Updated: February 10, 2019, 11:53 AM IST
Google Doodle: इस महान फ्रेंच कलाकार के नाम समर्पित है आज का डूडल
Google Doodle
फर्स्टपोस्ट.कॉम
Updated: February 10, 2019, 11:53 AM IST
दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल आम तौर पर किसी खास शख्सियत को उनके जन्मदिन या पुण्यतिथि पर अपना डूडल समर्पित करता है. लेकिन आज यानी 10 फरवरी का गूगल डूडल कुछ अलग और खास है. गूगल ने अपना डूडल फ्रेंच एक्टर और प्लेराइटर मोलिरे (Molièr) को डेडिकेट किया है. उनका असली नाम ज्यां बैप्टिस्ट पोक्यूलिन था.

दरअसल वर्ष 1673 में आज ही के दिन मोलिरे ने अपने आखिरी नाटक Le Malade Imaginaire का प्रीमियर किया था. इसी खास दिन को याद करते हुए गूगल ने यह बेहतरीन डूडल बनाया है.

यह भी पढ़ें:  राजेश पायलट: संजय गांधी ने रखा था ये नाम, जिस कोठी में दूध बेचते थे उसी में मंत्री बनकर रहे



ये डूडल कुल 6 स्लाइड्स में बनाया गया है, जिसमें Le Malade Imaginaire नाटक के अलावा मोलिरे के कुछ दूसरे प्रसिद्ध नाटकों की झलक भी दर्शाई गई है. इनमें स्कूल फॉर वाइव्स, डॉन जुअन और द माइजर जैसे नाटक शामिल हैं.

मोलिरे 17वीं शताब्दी के कुछ महान कलाकारों में से एक माने जाते हैं. वो आम तौर पर अपने नाटकों में समाज की बुराइयों को व्यंगात्मक तरीके से पेश करते थे. वो अपने एक अलग अंदाज में नाटकों को पेश करते थे जो लोगों को काफी पंसद आता था. हालांकि मोलिरे को अपने व्यंगात्मक नाटकों की वजह से कुछ विवादों का सामना भी करना पड़ता था.

यह भी पढ़ें:  महिला ने अमोल पालेकर से क्यों कहा- 'जल्द खत्म कर दें अपनी स्पीच'

मोलिरे को फ्रेंच कॉमडी का किंग भी माना जाता था. उन्होंने कई नाटकों में बेहतरीन अभिनय के साथ-साथ बेहतरीन नाटकों को लिखा भी है. मोलिरे ने 'टारटेफ' नाम से एक नाटक भी लिखा था जिसमें उन्होंने धर्म पर निशाना साधा था. इस नाटक की वजह से उन्हें काफी विवाद झेलना पड़ा था.
Loading...

उनका यह नाटक 5 साल के लिए बंद भी कर दिया गया था लेकिन पांच साल बाद नाटक से बैन हटा लिया गया. मोलिरे ने अपन आखिरी नाटक Le Malade Imaginaire में मेडिकल प्रोफेशन को लेकर व्यंग कसा था.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर