होम /न्यूज /तकनीक /आ गया नया फीचर! बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल कर सकते हैं Google की सभी Files

आ गया नया फीचर! बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल कर सकते हैं Google की सभी Files

गूगल ड्राइव.

गूगल ड्राइव.

Google Drive यूजर्स अब पीडीएफ, ऑफिस फाइल्स और इमेज को ऑफलाइन भी एक्सेस कर सकेंगे. जानें कैसे आप भी कर सकते हैं इस्तेमाल ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    गूगल ड्राइव (Google Drive) अब ऑफ़लाइन मोड (offline mode) के लिए सपोर्ट प्रदान करता है. कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में नए अपडेट की घोषणा की है. यूजर्स अब पीडीएफ, ऑफिस फाइल्स और इमेज को ऑफलाइन भी एक्सेस कर सकेंगे. हालांकि उसके लिए फ़ाइल को पहले ऑफलाइन इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को उस फाइल को मार्क करना पड़ेगा. ये यूज़र्स को इंटरनेट से कनेक्ट न होने पर भी ब्राउज़र का इस्तेमाल करके फ़ाइलें को खोलने की अनुमति देगा.

    2019 में, गूगल ने एक ऐसे फीचर का बीटा टेस्ट शुरू किया, जिसने यूज़र्स को वेब पर गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करते समय नॉन-गूगल फाइल टाइप को ऑफलाइन उपलब्ध होने के रूप में फ़्लैग करने की अनुमति दी थी.

    (ये भी पढ़ें- बुरी खबर! 1 नवंबर से इन 43 स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा WhatsApp, यहां देखें पूरी लिस्ट)

    ये फीचर अब सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है. इसलिए, अब कोई भी यूज़र PDF, इमेज और Microsoft Office डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करने में सक्षम होगा जिन्हें वे ऑफलाइन एक्सेस करना चाहते हैं.

    कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं इस नए फीचर को…
    ऐसा करने के लिए, आपको पहले अपने मैक या विंडोज कंप्यूटर पर डेस्कटॉप प्रोग्राम के लिए गूगल ड्राइव इंस्टाल करना होगा. इसके अलावा, वेब पर ड्राइव सेटिंग में ‘ऑफ़लाइन’ एक्सेस विकल्प एक्टिव किया जाना चाहिए.

    सेटअप प्रोसेस को पूरा करने के बाद सपोर्टेड फाइल पर राइट-क्लिक करने पर ‘Available offline’ टॉगल दिखाई देगा.

    ये फीचर सभी गूगल Workspace ग्राहकों के साथ-साथ Cloud Identity Free, Cloud Identity Premium, G Suite Basic और Business ग्राहकों के लिए उपलब्ध है. गूगल इसे उन लोगों के लिए भी शुरू कर रहा है जिनके पास पर्सनल अकाउंट हैं.

    (ये भी पढ़ें- Jio, Airtel और Vi के बेस्ट प्लान! एक बार रिचार्ज करके साल भर करें फ्री कॉलिंग, मिलेगा डेटा भी…)

    अगर आपका 15 जीबी का फ्री स्टोरेज भरा हुआ है, तो आप गूगल ड्राइव पर अपनी फाइल का बैकअप लेते रहने के लिए एक हाई स्टोरेज प्लान में अपग्रेड कर सकते हैं. भारत में, यूज़र्स मंथली और  इयरली प्लान्स में से चुन सकते हैं.

    कितनी है प्लान की कीमत
    गूगल 130 रुपये प्रति महीने के लिए 100 जीबी स्टोरेज स्पेस प्रदान करता है. यदि आप अधिक स्टोरेज चाहते हैं, तो गूगल के पास एक प्लान भी है जो 650 रुपये प्रति मंथ के लिए 2TB स्टोरेज प्रदान करता है. साथ ही गूगल एक प्लान पेश करता है जिसमें आपको 200 रुपये प्रति महीने की दर से 200 जीबी डेटा मिलेगा.

    Tags: Google, Google photos

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें