होम /न्यूज /तकनीक /

Google Earth क्या होता है, और कैसे आ सकता है आपके बहुत काम, यहां समझें इसकी खासियत

Google Earth क्या होता है, और कैसे आ सकता है आपके बहुत काम, यहां समझें इसकी खासियत

गूगल अर्थ से किसी भी जगह का 3D व्यू देखा जा सकता है.

गूगल अर्थ से किसी भी जगह का 3D व्यू देखा जा सकता है.

'गूगल अर्थ' दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन 'गूगल' की ही सर्विस है, जो गूगल मैप की तरह इस्तेमाल की जाती है. इससे आप किसी बिल्डिंग, पहाड़, झील, नदी या सड़क मार्ग को 3D प्रिंट के रूप में देख पाएंगे.गूगल अर्थ को आप डेस्‍कटॉप पर वेबसाइट से यूज कर सकते हैं. इसके अलावा इसका ऐप भी है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

गूगल अर्थ की मदद से आसानी से बिल्डिंग या रास्ते का 3D व्‍यू देखा जा सकता है.
'गूगल अर्थ' किसी भी अंजान जगह को खोज निकालने में सटीक मदद कर सकती है.
गूगल अर्थ से आपको पता चल सकता है कि बिल्डिंग या कोई टावर किस शेप या साइज का है.

नई दिल्‍ली. क्‍या आप ‘गूगल अर्थ’ (Google Earth) के बारे में जानते हैं? यह दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन ‘गूगल’ की ही एक ऐसी सर्विस है, जो गूगल मैप की तरह इस्तेमाल की जाती है. इसमें आप पृथ्वी पर मौजूद चीजों को 3D प्रिंट के रूप में देख सकते हैं. ‘गूगल अर्थ’ में आप किसी बिल्डिंग, पहाड़, झील, नदी या सड़क मार्ग को देखेंगे तो ऐसा लगेगा जैसे वे ड्रोन से ली गई तस्वीरें हों. इसमें आपको किसी भी बिल्डिंग-प्रतिमा या किसी बड़ी चीज का 3D व्यू देखने को मिल जाएगा, जिससे ये भी पता चल सकता है कि बिल्डिंग या कोई टावर किस शेप या साइज का है, इसलिए यह बहुत अच्छी सुविधा है.

गूगल अर्थ को आप डेस्‍कटॉप पर वेबसाइट से यूज कर सकते हैं. इसके अलावा इसका ऐप भी है. जिस किसी लोकेशन या बिल्डिंग को आप ‘गूगल मैप’ में नहीं समझ पाते, उसे इसकी सहायता से ज्‍यादा बेहतर समझ सकेंगे.

(ये भी पढ़ें-Airtel के 519 रुपये, 779 रुपये में हर दिन मिलता है 1.5GB डेटा, जानें कितना है दोनों प्लान में अंतर)

Google Earth की खासियत
Google Earth की खासियत यह भी है कि ये आपको दो स्थानों की दूरी भी दिखाती है, कुछ वैसे ही जैसे आप Google map में देखते हैं. ‘गूगल अर्थ’ से आप किसी भी स्थान या जगह को ड्रोन से ली गई तस्वीरों की तरह देख पाएंगे. इसके अलावा किसी भी स्थान पर जाने के लिए रूट को आसानी से खोज सकते हैं. ‘गूगल अर्थ’ आपको जगहों को खोजने में सटीक मदद करती है.

ये भी पढ़ें: काफी सस्ता मिल रहा है 44 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे वाला Vivo का धांसू फोन, Flipkart पर है ऑफर

ऐसे करें Google Earth का इस्तेमाल
यदि आप ‘गूगल अर्थ’ का उपयोग करना चाहते हैं, तो प्‍ले स्‍टोर से इसका ऐप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. गूगल की यह सर्विस बिलकुल फ्री है. गूगल अर्थ का ऐप कुछ ही मिनटों में डाउनलोड हो जाता है. ‘गूगल अर्थ’ मोबाइल, टेबलेट, कंप्यूटर और लैपटॉप आदि सभी डिवाइस पर काम करेगा. डिवाइस की स्क्रीन जितनी बड़ी होगी, उतना ज्‍यादा अच्‍छा होगा.

Tags: Google, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर