Google पर एक बार फिर Antitrust का मामला! स्मार्ट TV मार्केट में गलत तरीके से लिया फायदा

गूगल के खिलाफ यह केस देश में चौथा सबसे बड़ा एंटीट्रस्ट मामला है
गूगल के खिलाफ यह केस देश में चौथा सबसे बड़ा एंटीट्रस्ट मामला है

Google पर आरोप है कि वह भारत में स्मार्ट टेलीविजन (Smart TV) मार्केट में अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम की उपस्थिति का दुरुपयोग किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 11:08 AM IST
  • Share this:
गूगल (Google) के खिलाफ देश में एक नया एंटीट्रस्ट मामला सामने आया है. मामले से संबंधित दो वकील और एक स्रोत द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक गूगल ने स्मार्ट टेलीविजन मार्केट में अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम की उपस्थिति का दुरुपयोग किया है. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) एक शिकायत की जांच कर रहा है. एंटी-ट्रस्ट वकील क्षितिज आर्य और पुरुषोत्तम आनंद ने सीसीआई को शिकायत दर्ज की. गूगल के खिलाफ यह केस देश में चौथा सबसे बड़ा एंटीट्रस्ट मामला है. उन दोनों ने गूगल के खिलाफ स्मार्ट टेलीविजन मार्केट में गलत तरीके से फायदा लेने के खिलाफ मामला दर्ज करने की पुष्टि की है लेकिन उन्होंने कुछ अतिरिक्त जानकारी देने से मना कर दिया है.

Google ने मामले पर नहीं की कोई टिप्पणी
स्रोत से मिली जानकारी के अनुसार, यदि कोई टीवी निर्माता Google के ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना चाहता है, तो उसको कुछ समझौते करना होता है. ये अनुबंध किसी भी अन्य डिवाइस के निर्माण से प्रतिबंधित हैं, चाहे वह टेलीविज़न हो, फोन हो या कुछ और. उन्होंने कहा कि Google स्मार्ट टीवी में एकाधिकार बनाने के लिए एंड्रॉइड के प्रभुत्व का उपयोग कर रहा है. फिलहाल गूगल के प्रवक्ता ने इस मामले में कुछ भी बोलने से मना कर दिया है.

ये भी पढ़ें: नोएडा में बनेगा एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट! खर्च होंगे 29560 करोड़ रुपये, पूरी तरह होगा डिजिटल
ये है गूगल पर आरोप


गूगल पर आरोप है कि जो भी कंपनियां उसके एंड्रॉयड सिस्टम पर आधारित स्मार्टफोन की बिक्री कर रही हैं, वे गूगल की प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित स्मार्ट टीवी की बिक्री नहीं कर सकती हैं. इसके अलावा अगर कोई कंपनी गूगल की प्रतिद्वंद्वी अमेजन के फायर ऑपेरटिंग सिस्टम पर आधारित स्मार्ट टीवी की बिक्री कर रहा है तो वह गूगल के प्ले स्टोर के ऐप्स या गूगल मैप्स अपने ग्राहकों को उपलब्ध नहीं करा सकता है.

ये भी पढ़ें: फेस्टिव सीजन में Flipkart ने Paytm से मिलाया हाथ, ग्राहकों को मिलेगा कैशबैक

भारतीय प्रतिस्पर्धात्मक आयोग (सीसीआई) जून से ही गूगल के खिलाफ प्रतिस्पर्धारोधी गतिविधियों को लेकर जांच कर रहा है. सीसीआई गूगल पर इस आरोप की जांच कर रहा है कि वह अमेजन जैसी कई कंपनियों के कारोबारी हितों को प्रभावित कर रहा है जो स्मार्ट टीवी के लिए एंड्रॉयड सिस्टम को संशोधित या प्रयोग करना चाह रहे हैं. अमेजन और सीसीआई ने भी कुछ बोलने से इनकार कर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज