होम /न्यूज /तकनीक /2023 की शुरुआत में 5 और 8 Gig सर्विस शुरू करेगा गूगल फाइबर, बड़ी फाइल्स भी बिना रुकावट कर सकेंगे ट्रांसफर

2023 की शुरुआत में 5 और 8 Gig सर्विस शुरू करेगा गूगल फाइबर, बड़ी फाइल्स भी बिना रुकावट कर सकेंगे ट्रांसफर

2023 की शुरुआत में 5 और 8 Gig सर्विस शुरू करेगा गूगल फाइबर ( सांकेतिक तस्वीर)

2023 की शुरुआत में 5 और 8 Gig सर्विस शुरू करेगा गूगल फाइबर ( सांकेतिक तस्वीर)

गूगल फाइबर ने 2023 की शुरुआत में 5 और 8 Gig सर्विस शुरू करेगा. यह सर्विस सबसे पहले Utah, कैनसस सिटी और वेस्ट डेस मोइने ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गूगल फाइबर ने 2023 की शुरुआत में 5 और 8 Gig सर्विस शुरू करेगा.
5 गिग और 8 गिग सर्विस उन यूजर्स के लिए है, जो अधिक इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं.
इसके जरिए किसी भी साइज की फाइल को एक साथ अपलोड और डाउनलोड किया जा सकेगा.

नई दिल्ली. गूगल फाइबर ने आज घोषणा की कि वह 2023 की शुरुआत में 5 और 8 Gig सर्विस शुरू करेगा. Google फाइबर 5 और 8 Gig पर symmetrical अपलोड और डाउनलोड गति प्रदान करेगा. यह वाई-फाई 6 राउटर के साथ आएगा. हालांकि लोग अपना खुद का राउटर भी उपयोग कर सकते हैं.5 गिग अपलोडिंग और डाउनलोडिंग करना आसान बना देगा. यूजर्स इसके जरिए आसानी से किसी भी साइज की फाइल एक साथ अपलोड और डाउनलोड कर सकेंगे. वहीं, 8 गिग यह सुनिश्चित करेगा कि आप जो भी काम ऑनलाइन कर रहे हैं वह लगभग रियल टाइम में हो.

फिलहाल 1 Gig (जिसे 2010 में लॉन्च किया गया था) की कीमत 70 डॉलर प्रति माह है और 2020 से 2 Gig की कीमत 100 डॉल प्रति माह है. वहीं, 5 Gig प्लान की कीमत 125 डॉलर प्रति माह होगी, जबकि 8 गिग के लिए यूजर्स को 150 डॉलर प्रति माह देने होंगे.

बड़ी फाइल्स को कर सकेंगे ट्रांसफर
गूगल फाइबर का कहना है कि 5 गिग और 8 गिग हेवियर इंटरनेट यूजर्स के लिए हैं. इसमें क्रिएटिव प्रोफेशनल्स, क्लाउड और अधिक डेटा के साथ काम करने वाले लोग शामिल हैं. जो लोग बड़ी फाइलें बनाते हैं और उनका उपयोग करते हैं, उन्हें अपनी फाइलों को ट्रांसफर करने की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़ें-  स्मार्टफोन पर 5G सर्विस क्यों नहीं मिल रही, सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर क्या है कारण? जानिए

इन शहरों में शुरू होगी सर्विस
यह सर्विस सबसे पहले Utah, कैनसस सिटी और वेस्ट डेस मोइनेस में मौजूदा ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी. इस सर्विस को इन स्थानों पर अगले महीने की शुरुआत में शुरू किया जाएगा. कंपनी सर्विस शुरू करने से पहले योग्य ग्राहकों से यह जानने की कोशिश करेगी कि आप इस गति को कैसे उपयोग में लाने की योजना बना रहे हैं.

संकट में थी कंपनी
बता दें कि कुछ समय के लिए ऐसा लग रहा था कि गूगल फाइबर कुछ परेशानी में था. खासकर 2016 में जब कंपनी ने लुइसविले और केंटकी को पूरी तरह से छोड़ने के निर्णय किया था. हालांकि, बाद में कंपनी ने बड़ी विस्तार योजनाओं की घोषणा की, जिसमें नेब्रास्का, नेवादा और इडाहो जैसे राज्यों में फाइबर लाना शामिल था.

Tags: Google, Internet, Internet Data, Tech news, Tech News in hindi, Technology

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें