Google for India 2020: डिजिटल इंडिया के लिए सुंदर पिचाई की कोशिशों पर पीएम मोदी ने जताई खुशी

Google for India 2020: डिजिटल इंडिया के लिए सुंदर पिचाई की कोशिशों पर पीएम मोदी ने जताई खुशी
Google for India 2020 शुरू हो गया है.

Google for India 2020 इवेंट में Google और Alphabet के CEO सुंदर पिचाई, केन्द्रीय कम्युनिकेशन मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद शिरकत कर रहे हैं.

  • Share this:
Google for India 2020 का अनुअल इवेंट 2 बजे से शुरू हो गया है. कोरोना वायरस की वजह से इस इवेंट को पहली बार वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है. इस इवेंट में Google और Alphabet के CEO सुंदर पिचाई, आईटी एवं दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद शिरकत कर रहे हैं.  इस इवेंट को साल 2015 से हर साल आयोजित किया जा रहा है. ये Google for India का छठा इवेंट है, जिसमें कंपनी अपने भारत में भविष्य के प्लान्स के बारे में ऐलान करती है.

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने डिजिटल इंडिया के विजन के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद करते हुए शुरूआत की. सुंदर पिचाई ने कहा, कोविड-19 के इस दौर में ऑनलाइन लाइफलाइन बन गई है. इस वक्त Google की तरफ से एजूकेशन को लेकर कई सारे कदम उठाए जा रहे हैं. भारत की पूरी जरनेशन इंडिया फर्स्ट टेक्नोलॉजी है.

पिचाई ने कहा कि पिछले कुछ सालों में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के साथ हमने साझेदारी की है और सस्ते रेट पर मोबाइल फोन मुहैया कराने की दिशा में काम किया है. Google My Business 26 मिलियन डिजिटाइज्ड हुए है. इसके अलावा 30 लाख लोग गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं.



पीएम मोदी ने भी सुंदर पिचई से की बात
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस दौरान गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से बातचीत की और इस विश्वविख्यात कंपनी की तरफ से शिक्षा, डिजिटल इंडिया और डिजिटल भुगतान को मजबूत करने के लिए की जा रही कोशिशों पर खुशी जताई.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'आज सुबह मेरा सुंदर पिचाई से बहुत ही लाभदायक संवाद हुआ. हमारे बीच कई विषयों पर बातचीत हुई, विशेषकर भारतीय किसानों, युवाओं और उद्यमियों की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए तकनीक की शक्ति का फायदा उठाने के संबंध में.' उन्होंने कहा कि बातचीत के दौरान कोविड-19 के मद्देनजर विकसित हो रही नई कार्य संस्कृति के अलावा खेल जैसे क्षेत्रों में इस महामारी के चलते पैदा हुई चुनौतियों के बारे में भी पिचाई से चर्चा हुई. दोनों के बीच डेटा सुरक्षा और साइबर सुरक्षा के महत्व पर भी बातचीत हुई.



प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'गूगल द्वारा शिक्षा, डिजिटल इंडिया, डिजिटल भुगतान को और मजबूत करने सहित अन्य विभिन्न क्षत्रों में किये जा रहे प्रयासों को जानकर मुझे अति प्रसन्नता हुई.'

इवेंट की शुरुआत गूगल इंडिया हेड और VP Sanjay Gupta द्वारा की गई. उन्होंने बताया कि गूगल पे के ज़रिए PM Care फंड में 120 करोड़ से ज़्यादा का योगदान दिया गया. Google India के देश प्रमुख ने कहा है कि भारत में गूगल प्लैटफॉर्म पर कोविड-19 के बारें 2 बिलियन लोगों ने नौ अलग-अलग भाषाओं सर्च किया है.



आईटी एवं दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘भारत की ऐप अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है. ऐप्स डाउनलोड करने के साथ-साथ, (मेड इन इंडिया) ऐप्स को अपलोड करना भी महत्वपूर्ण है’.भारतीय मूल के सुंदर पिचाई गूगल का सीईओ बनने से पहले कंपनी में सीनियर वाइस प्रेसीडेंट थे. चेन्नई में 1972 में जन्मे सुंदर पिचाई का मूल नाम पिचाई सुंदरराजन है, लेकिन उन्हें सुंदर पिचाई के नाम से जाना जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading