अपना शहर चुनें

States

Google Photo के लिए आया Handy Tool, ऐसे चेक करें 15 जीबी में बचा स्पेस और समय

Google Photos के लिए Handy Tool आ रहा है.
Google Photos के लिए Handy Tool आ रहा है.

Google ने बताया कि 1 जून से ऐप में बैकअप होने वाले फोटो और वीडियो गूगल अकाउंट (Google Account) के साथ आने वाली फ्री 15GB स्टोरेज में ऐड किया जाएगा...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 3:40 PM IST
  • Share this:
गूगल (Google) ने इस महीने अपने फोटो ऐप (Photo App) में बड़े बदलाव का ऐलान कर यूजर्स को चौंका दिया था. गूगल ने अपने ऐलान में कहा था कि 1 जून 2021 से गूगल फोटोज (Google Photos) में हाई क्वालिटी फोटोज (High Quality Photos) के लिए फ्री स्टोरेज सपोर्ट (Free Storage Support) को समाप्त किया जा रहा है. कंपनी के मुताबिक, 1 जून से ऐप में बैकअप होने वाले फोटो और वीडियो गूगल अकाउंट (Google Account) के साथ आने वाली फ्री 15जीबी स्टोरेज में ऐड किया जाएगा.

कंपनी के मुताबिक, यूजर्स को इस 15जीबी स्टोरेज को भरने में कई साल लगेंगे. वहीं, कंपनी ने एक हैंडी टूल (Handy Tool) बनाया है. इस टूल की मदद से यूजर्स साल या महीने में बचे फ्री स्टोरेज और समय को चेक कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे करें इस हैंडी टूल का इस्तेमाल. गूगल फोटो एप पर स्टोरेज और समय चेक करने के लिए आपको photos.google.com साइट पर जाकर अपना गूगल अकाउंट लॉग इन करना होगा.

(ये भी पढ़ें- 7 हज़ार रुपये तक सस्ते मिल रहे हैं Realme के शानदार स्मार्टफोन्स! Buds Air Pro पर भी भारी छूट)



इस पर आपको एक छोटा सा ग्राफ दिखाई देगा जिसमें गूगल फोटो एप में स्पेस और समय की जानकारी मिलेगी. अगर आप इसकी पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें.
स्टेप-1. किसी भी ब्राउजर से https://myaccount.google.कॉम साइट पर जाएं.

स्टेप-2. इसके बाद अपना गूगल अकाउंट लॉन इन करें.

स्टेप-3. अकाउंट स्टोरेज ऑप्शन पर जाकर Manage Storage पर क्लिक करें.

स्टेप-4. इसके बाद आपको एक कलर कॉडेड ग्राफ दिखेगा में जिसमें आपको 15 जीबी स्टोरेज के स्पेस और समय की पूरी जानकारी मिलेगी.

(ये भी पढ़ें-  Airtel का धमाकेदार ऑफर! ग्राहकों को फ्री में दे रही है 5GB इंटरनेट डेटा, ऐसे पाएं फायदा)

स्टेप-5. इस ग्राफ में तीन रंग में तीन ऑप्शन नजर आएंगे. यानि नीला रंग- गूगल ड्राइव, लाल रंग- जीमेल- और पीला रंग- गूगल फोटो में स्टोरेज खपत को दिखाएगा. इन तीनों ऑप्शन के सामने आपको एक रिडायरेक्ट लिंक आइकन दिखेगा जिस पर क्लिक करने से आप इससे संबंधित वेबसाइट पर जाकर कुछ अनावश्यक डेटा डिलीट कर कुछ एप को स्पेस फ्री कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज