• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • GOOGLE HIT WITH THIRD LAWSUIT AS U S STATES SUE OVER SEARCH MONOPOLY TECH NEWS AMDM

सर्च मोनोपॉली के लिए Google पर यूएस स्टेट में तीसरा मुकदमा! जानिए क्या है पूरा मामला

गुरूवार दोपहर को गूगल के शेयर 0.8 प्रतिशत की गिरावट देखी गई

यह आरोप स्पीकर निर्माता सोनोस और अन्य कंपनियों द्वारा सार्वजनिक रूप से व्यक्त की गई चिंताओं पर आधारित है, जो यह कहती है कि गूगल ने अपनी मार्केट पावर बढ़ाने के लिए गलत तरीके से काम किया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. अल्टाबेट इंक (Alphabet Inc's) के google को अपने तीसरे बड़े मुकदमे का सामना करना पड़ा. जिसकी वजह थी 38 अमेरिकी राज्यों और क्षेत्रों के एक समूह ने गूगल पर स्मार्ट स्पीकर, टेलीविजन और कारों को लेकर सर्च मोनोपॉली को बढ़ाने का आरोप. कोलोराडो अटॉर्नी जनरल (Colorado attorney general) के कार्यालय के अनुसार राज्य द्वारा अक्टूबर में न्याय विभाग द्वारा दायर मुकदमे को कंसीडर करने को कहा है. शिकायत गूगल के सर्च बिजनस (Search Business) और सर्च एडवरजाइजिंग (Search advertising ) पर केंद्रित है इसके साथ ही गूगल द्वारा नई तकनीकों पर हावी होने के लिए एक्सक्लूसनरी एग्रीमेंट के इस्तेमाल साथ ही नई टेक्नालॉजी को डोमिनेट करना है. उदाहरण के तौर पर वर्चुअल असिस्टेंट टेक्नोलॉजी के साथ प्रतिद्वद्दता जिसमें अमेजन.कॉम का एलेक्सा (Amazon Alexa) शामिल है. यह आरोप स्पीकर निर्माता सोनोस और अन्य कंपनियों द्वारा सार्वजनिक रूप से व्यक्त की गई चिंताओं पर आधारित है, जो यह कहती है कि गूगल ने अपनी मार्केट पावर बढ़ाने के लिए गलत तरीके से काम किया है. 


    प्रतियोगियों को रोक रहा है गूगल
    आयोवा के अटॉर्नी जनरल टॉम मिलर ने कहा गूगल वॉयस असिस्टेंट मार्केट में प्रतियोगियों को कनेक्टेड कारों के जरिए उपभोक्ताओं तक पहुंचने से रोक रहा है. जो निकट भविष्य में इंटरनेट तक पहुंचने का एक महत्वपूर्ण तरीका है. हालांकि गूगल ने इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया है वहीं गुरूवार दोपहर को गूगल के शेयर 0.8 प्रतिशत की गिरावट देखी गई.  


    ये भी पढ़ें - Anti-Covid-Drug 2DG: दवा की कीमत, डोज और कैसे करती है काम, जानिए सबकुछ


    डिजिटल विज्ञापन को लेकर भी मुकदमा
    फेडरल गर्वमेंट्स की शिकायत में 11 राज्य शामिल हुए और 1 ट्रिलियन डॉलर वाले दिग्गज गूगल पर अवैध तरीके से सर्च और इंटरनेट पर विज्ञापन में अपनी पोजिशन को बनाए रखने के आरोप लगाए. बुधवार को टेक्सस के नेतृत्व में रिपब्लिकन अटॉर्नी जनरल के एक समूह ने गूगल के डिजिटल विज्ञापन के प्रभुत्व पर केंद्रित एक अलग मुकदमा दायर किया.  


    माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ मुकदमे जितना ही बड़ा
    इन मुकदमों के अलावा सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक पर लगाए गए दो मुकदमे इस पीढ़ी में सबसे बड़े अविश्वास के मामले है, ठीक उतना ही बड़ा जितना की 1998 में माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था. मालूम हो 1998 में माइक्रोसॉफ्ट पर अमेरिकी अधिवक्तओं ने स्पर्धारोधी कानून के तहत मुकदमा दायर किए थे. आरोप था कि इस बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी ने बाजार में हासिल शक्ति का दुरुपयोग कर सामने आई हर प्रतियोगिता को कुचल दिया.

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: