लाइव टीवी

कल से बंद हो रही है Gmail की ये खास सर्विस, Google ने किया ऐलान

News18Hindi
Updated: April 1, 2019, 8:06 AM IST
कल से बंद हो रही है Gmail की ये खास सर्विस, Google ने किया ऐलान
Gmail

बंद होने से पहेल ही इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है...

  • Share this:
गूगल प्लस और Allo के बाद गूगल ने अपनी एक और सर्विस बंद करने का फैसला किया है. गूगल ने बताया कि उसकी सर्विस Inbox By Gmail को 2 अप्रैल के बाद पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा. इसके लिए गूगल ने यूज़र्स को पहले ही नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया था, जिसमें कहा गया था कि इसे मार्च के आखिर में शटडाउन कर दिया जाएगा.  मगर अब गूगल ने कंफर्म कर दिया है कि यूज़र्स 2 अप्रैल के बाद इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. बता दें कि Inbox by Gmail के बंद होने से पहले ही इसे गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. Gmail के इस ऐप को 2014 में लॉन्च किया गया था. गूगल ने इस ऐप को प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए लॉन्च किया था, जिसका इस्तेमाल खास तौर पर वे यूज़र्स करते थे, जिनको दिन में ज्यादा ई-मेल रिसीव होते थे.  (ये भी पढ़ें- WhatsApp के किसी Group में ऐड हैं आप, तो आपके लिए है ये सीक्रेट फीचर, देखें वीडियो)

अगर Inbox by Gmail की खासियत की बात करें तो इस ऐप के ज़रिए यूज़र्स ई-मेल का ऑटो रिप्लाई कर सकते थे. इसके अलावा इसमें यूज़र्स को बंडल्स या बल्क रिप्लाई करने का भी ऑप्शन दिया गया था.

हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप के बंद होने पर गूगल अपने Gmail ऐप में ऑटो रिप्लाई, इनलाइन अटैचमेंट जैसे फीचर्स इंटिग्रेट करने की तैयारी में है. पिछले साल गूगल ने एक बयान में कहा था, '2014 में इनबॉक्स ई-मेल सर्विस लॉन्च करने के 4 साल बाद हमने सीखा है कि ईमेल को कैसे बेहतर बनाया जाए. हमने इनबॉक्स के पॉपुलर एक्सपीरियंस को लिया और उन्हें जीमेल में ऐड कर दिया है. अब हम पूरी तरह से जीमेल पर फोकस करेंगे.'  (ये भी पढ़ें:- जियो SIM यूज़र्स के लिए मुफ्त है ‘Hello Jio’ सर्विस, देखें कैसे करती है काम)





बता दें कि गूगल ने हाल ही में अपने चैट ऐप Allo को भी शटडाउन कर दिया था. साथ ही 2 अप्रैल को इसकी सर्विस Google Plus को भी बंद कर दिया जाएगा.

(ये भी पढ़ें:- WhatsApp पर टाइप नहीं, बोलकर भेजें किसी को भी Message, ये है तरीका)
 (ये भी पढ़ें:WhatsApp खोले बिना भी दिनभर कर सकते हैं दोस्तों से Chatting, यहां देखें पूरा तरीका)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2019, 8:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर