Gmail ऐप में आया ये नया फीचर, आपकी ये मुश्किल करेगा आसान

Gmail ऐप में आया ये नया फीचर, आपकी ये मुश्किल करेगा आसान
Google ने अब अपने Gmail ऐप के लिए Undo Send feature पेश कर दिया है.

Google ने एंड्रॉयड पर अपने Gmail ऐप के लिए एक नया फीचर रिलीज कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2018, 6:53 PM IST
  • Share this:
दिग्गज कंपनी Google ने एंड्रॉयड पर अपने Gmail ऐप के लिए एक नया फीचर रिलीज कर दिया है. Gmail ऐप पर लंबे समय से इस फीचर का इंतजार था. एक नई रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने अब अपने Android ऐप के लिए Undo Send feature (अनडू सेंड फीचर) पेश कर दिया है. Android Police की रिपोर्ट के मुताबिक, Gmail वर्जन 8.7 या इससे ऊपर यह फीचर उपलब्ध हो गया है. इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वाला यूजर भेजे गए ई-मेल को अनडू (Undo) कर सकता है. यानी, अगर आपने किसी को गलती से कोई ई-मेल भेज दिया है तो भेजे गए ई-मेल को आप वापस ले सकते हैं. साथ ही, वह ई-मेल उस व्यक्ति के इनबॉक्स में भी नहीं दिखेगा.

यूजर के लिए फायदेमंद होगा यह फीचर
यह फीचर कई मायने में यूजर के लिए फायदेमंद होगा. किसी को गलती से ई-मेल भेजने के अलावा अगर आपके ई-मेल को कोई गलती रह जाती है तो भी आप उसे Undo कर सकते हैं. हालांकि, आपको यह काम 10 सेकेंड के भीतर करना होगा. अपने एंड्रॉयड फोन के Gmail ऐप में यह फीचर शूरू करने के लिए आपके इन स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा. सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Gmail ऐप ओपन करना होगा. इसके बाद आपको मेन स्क्रीन नजर आएगी. मेन स्क्रीन में आपको सेंड बटन (send button) मिलेगा. जैसे ही आप सेंड बटन पर क्लिक करें तो आपको एक ब्लैक बार दिखेगा. ई-मेल भेजते समय बाएं तरफ व्हाइट कलर में सेंडिंग लिखकर आता है. वहीं, दाएं तरफ कैंसल का विकल्प होता है. अगर आपसे कोई ई-मेल सेंड हो जाए और आप चाहते हुए भी उसे कैंसल न कर पाएं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. कैंसल बटन की जगह पर अब Undo का ऑप्शन आएगा. जैसे ही आप Undo ऑप्शन का इस्तेमाल करेंगे तो जिस व्यक्ति को आपने ई-मेल भेजा है, उसके इनबॉक्स से वह ई-मेल हट जाएगा.

Undo पर क्लिक करने के बाद आ जाएगी कंपोज स्क्रीन
जैसे ही आप Undo बटन पर क्लिक करेंगे तो आप वापस कंपोज स्क्रीन पर आ जाएंगे. ऐसे में आप ई-मेल में जो चाहें वो बदलाव कर सकेंगे. पिछले हफ्ते गूगल ने अपने एंड्रॉयड और iOS यूजर के लिए Gmail कॉन्फिडेंशियल मोड पेश किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading