• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • आज से पुराने फोन पर नहीं चलेगा Gmail, यूट्यूब समेत गूगल का कोई भी ऐप! जानें क्या है वजह

आज से पुराने फोन पर नहीं चलेगा Gmail, यूट्यूब समेत गूगल का कोई भी ऐप! जानें क्या है वजह

गूगस ऐप्स पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर काम नहीं करेगी.

गूगस ऐप्स पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर काम नहीं करेगी.

गूगल अब 2.3.7 या उससे कम के वर्जन पर चलने वाले एंड्रायड फोन पर साइन-इन सपोर्ट बंद कर रहा है. गूगल ये बदलाव यूज़र्स की अकाउंट सिक्योरिटी और डेटा सिक्योरिटी के लिए कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    गूगल (Google) अपने एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के लिए बुरी खबर लाया है. ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल अब 2.3.7 या उससे कम के वर्जन पर चलने वाले एंड्रायड फोन पर साइन-इन सपोर्ट बंद कर रहा है. गूगल के कम्यूनिटी पेज से पता चला है कि ये बदलाव 27 सितंबर यानी कि आज से लागू किया जाएगा. पुराने फोन यूज़र्स को सितंबर के बाद भी गूगल ऐप्स का इस्तेमाल जारी रखने के लिए कम से कम एंड्राइड 3.0 हनीकॉम्ब में अपडेट करने की सलाह दी गई है. ये सिस्टम और ऐप लेवल साइन-इन को प्रभावित करेगा, लेकिन यूज़र्स को अपने फोन के ब्राउज़र के माध्यम से जीमेल, गूगल सर्च, गूगल ड्राइव, यूट्यूब और अन्य गूगल सेवाओं में साइन इन करने में सक्षम होना चाहिए.

    कुछ दिन पहले 9to5Google ने अपनी रिपोर्ट में उन यूज़र्स को भेजे गए ईमेल का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिनके इस बदलाव से प्रभावित होने की संभावना है. ऐसे यूज़र्स की संख्या बहुत ही कम है जो एंड्रॉयड के बहुत पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं. गूगल ये बदलाव यूज़र्स की अकाउंट सिक्योरिटी और डेटा सिक्योरिटी के लिए कर रहा है.

    (ये भी पढ़ें- काफी सस्ता मिल रहा है 12GB तक RAM वाला पॉपुलर OnePlus 5G फोन, मिलेगा 64MP कैमरा)

    27 सितंबर से, एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे कम पर चलने वाले फोन पर यूज़र्स जब भी लोड किये गए किसी भी गूगल ऐप में साइन-इन करने की कोशिश करेंगे, तो उन्हें ‘username या password error’ दिखाई देगा.

    Photo: Google.

    Photo: Google.

    ये ईमेल इन कुछ यूज़र्स के लिए एक चेतावनी संकेत के रूप में देखा जा सकता है, जो अभी भी पुराने सॉफ़्टवेयर वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे यूज़र्स को सॉफ्टवेयर अपडेट करने या फ़ोन स्विच करने का आग्रह किया जा रहा है.

    Sign in पर दिखेगा Error
    रिपोर्ट में कहा गया कि, 27 सितंबर के बाद पुराने एंड्रॉयड वर्जन के यूज़र्स को जीमेल, यूट्यूब और मैप्स जैसे गूगल प्रोडक्ट और सर्विसेज में साइन इन करने का प्रयास करने पर एक एरर दिखाई देगा. अगर यूज़र्स नया गूगल अकाउंट बनाने या फोन को फ़ैक्टरी रीसेट करके दोबारा साइन इन करने की कोशिश करेंगे, तो तब भी उन्हें अपनी फोन स्क्रीन पर एरर ही दिखाई देगा. नया पासवर्ड बनाने, और दोबारा से साइन इन करने पर भी ये एरर यूज़र्स को दिखता रहेगा.

    (ये भी पढ़ें- WhatsApp की एक Setting बदल कर बचा सकते हैं फोन स्टोरेज और मोबाइल डेटा! जानें आसान तरीका)

    देखा जाए तो, 27 सितंबर के बाद एंड्रायड वर्ज़न 2.3.7 या इस से कम के वर्जन वाले फोन यूज़र्स के पास कोई वैकल्पिक हल नहीं बचेगा, जिससे वो गूगल ऐप्स और सर्विसेज का इस्तेमाल कर पाएं. इसलिए बेहतर है कि सपोर्ट खत्म होने के बाद यूज़र्स अपने लिए नया फोन खरीद लें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज