लाइव टीवी

इस काम के लिए गूगल दे रहा 10 करोड़ से ज्यादा की रकम...

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 1:42 PM IST
इस काम के लिए गूगल दे रहा 10 करोड़ से ज्यादा की रकम...
Titan Chip एक सिक्योरिटी चिप है जो कि एंड्रॉयड फोन को ऑन करते ही यह पता लगा लेती है कि कोई हैकर पिक्सेल डिवाइस पर किसी मैलवेयर को लोड करने की कोशिश कर रहा है.

Titan Chip एक सिक्योरिटी चिप है जो कि एंड्रॉयड फोन को ऑन करते ही यह पता लगा लेती है कि कोई हैकर पिक्सेल डिवाइस पर किसी मैलवेयर को लोड करने की कोशिश कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 1:42 PM IST
  • Share this:
गूगल (Google) ने एंड्रॉयड बग बाउंटी रिवॉर्ड (Android Bug Bouty Reward) की घोषणा की है जिसके तहत अगर कोई इसके पिक्सेल सीरीज़ के फोन (Pixel Series Phone) में बग खोजता है तो उसे दस लाख डॉलर का इनाम दिया जाएगा. इसके अलावा एंड्रॉयड के कुछ खास प्रिव्यू वर्जन में कमी ढूंढने वाले रिसर्चर को भी 50 फीसदी अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा. दोनों को मिलाकर इनाम की कुल राशि 15 लाख डॉलर यानी करीब 10 करोड़ 75 लाख रुपये हो जाएगी. यह इनाम पिक्सेल डिवाइस के M Chip को हैक करके दिखाने वाले को दिया जाएगा.

बता दें कि एम चिप पिछले साल लॉन्च हुए गूगल पिक्सेल 3 और पिक्सेल 4 में डाला गया है. यह एक सेपरेट चिप है जो कि फोन में सेंसिटिव डेटा और प्रोसेस जैसे वेरीफाइड बूट, ऑन डिवाइस डिस्क एनक्रिप्शन, लॉक स्क्रीन प्रोटेक्शन, सिक्योर ट्रांजेक्शन को परफॉर्म करता है. गूगल का कहना है कि यह इनाम इसलिए दिया जा रहा है ताकि रिसर्चर्स फोन की खामी को खोज पाएं जिससे यूज़र्स को और बेहतर सर्विस दी जा सके.

बता दें कि ऐपल के आईफोन सिक्योर एलीमेंटा की तरह ही Titan Chip एक सिक्योरिटी चिप है जो कि एंड्रॉयड फोन को ऑन करते ही यह पता लगा लेती है कि कोई हैकर पिक्सेल डिवाइस पर किसी मैलवेयर को लोड करने की कोशिश कर रहा है.

जब गूगल ने पहली बार बग बाउंटी प्रोग्राम को एंड्रॉयड के लिए शुरू किया था तो इनाम के तौर पर 38 हज़ार डॉलर दिया गया था. सिक्योरिटी रिसर्चर ने इसी हफ्ते कहा था कि गूगल पिक्सेल स्मार्टफोन का कैमरा आपकी जासूसी करता है.

डीटेल एनालिसिस में पाया गया था कि कुछ एक्शंस को बदल करके अटैक करने वाले आपके कैमरा ऐप को कंट्रोल कर सकते हैं जिससे वे आपकी फोटो ले सकते हैं और वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं.

ऐपल भी लगातार इस कोशिश में लगी हुई है कि रिसर्चर्स के जरिए वह फोन में मौजूद उन सभी खामियों का पता लगा ले जिसका फायदा उठाकर हैकर्स फोन को हैक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :
Loading...

Xiaomi के सस्ते फोन Redmi 8 पर शानदार एक्सचेंज ऑफर, पाएं भारी छूट
Honor 20i पर मिल रहा है 4 हज़ार का डिस्काउंट, 30 नवंबर है अंतिम तारीख
Xiaomi के फोन देंगे भूकंप आने की जानकारी, कंपनी लाई नया फीचर
अलर्ट! अगले महीने से बढ़ने वाला है आपके फोन और इंटरनेट का बिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 1:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...