Google ने Work From Home के चलते सालभर में बचाये इतने रुपये, जानकर आप रह जाएंगे हैरान

Google सीईओ सुंदर पिचाई (फाइल फोटो)

Google सीईओ सुंदर पिचाई (फाइल फोटो)

Google को अपने कर्मचारियों के ट्रेवल,होटल बुकिंग और अन्य सुविधाओं पर खर्चा बहुत कम करना पड़ रहा है. गूगल ने कोरोना महामारी में फिजिकल प्रमोशन का खर्चा भी बचाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 11:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया की सबसे टॉप कंपनियों में से एक गूगल (Google) ने कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) में भी अवसर खोज निकाले हैं. गूगल अपने कर्मचारियों के लिए बेहतर सेवा और अच्छा वर्किंग माहौल देने के लिए जाना जाता है. कोरोना महामारी के चलते गूगल के ज्यादातर कर्मचारी घर से ही अपना ऑफिस काम कर रहे हैं. गूगल को अपने कर्मचारियों के ट्रेवल,होटल बुकिंग और अन्य सुविधाओं पर खर्चा बहुत कम करना पड़ रहा है. गूगल ने कोरोना महामारी में फिजिकल प्रमोशन का खर्चा भी बचाया है.

प्रमोशन, ट्रैवल और एंटरटेनमेंट खर्चें बच गए

गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने पिछले साल के पहले क्वार्टर की तुलना में इस साल के $268 मिलियन डॉलर यानि लगभग 1,980 भारतीय रुपए की बचत की है. ये सभी बचत कोरोना महामारी के चलते कंपनी के प्रमोशन, ट्रैवल और एंटरटेनमेंट के खर्चों के न होने से हुई हैं. इसी तरह अगर साल भर के खर्चों से हुई बचत को जोड़ा जाये तो ये लगभग 7,400 करोड़ रुपये से अधिक होगा.

ये भी पढ़ें- कम समय में डबल करना है पैसा तो बिना देरी इस स्कीम में करें निवेश, सरकारी गारंटी के साथ दोगुना होगा पैसा
लगभग 10,360 करोड़ रुपये बचाए

अल्फाबेट ने इस साल की अपनी एनुअल रिपोर्ट में कहा की साल 2020 में कंपनी ने एडवरटाइजिंग और प्रमोशनल खर्चों से $1.4 बिलियन डॉलर (लगभग 10,360 करोड़ रुपये) बचाये हैं. कंपनी ने कोरोना महामारी के चलते खर्चो को कम किया, कैंपेन को रीशेड्यूल किया और कई इवेंट को डिजिटल माध्यम से पेश किया. ऐसा करने से कंपनी के ट्रैवल और एंटरटेनमेंट में होने वाले खर्च में $371 मिलियन (लगभग 2,740 करोड़ रुपये) की कमी आयी.

कई सेवाओं का इस्तेमाल बंद है



गूगल कंपनी अपने कर्मचारियों को मसाज टेबल, कैटरेड कूजिन्स और कॉर्पोरेट रिट्रीट जैसी मुफ्त सुविधाएं देती है. कोरोना महामारी के चलते गूगल के कर्मचारियों ने मार्च 2020 से इन सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं किया है जिससे कंपनी ने काफी रुपए बचाएं हैं.

ये भी पढ़ें- 1 रुपये के इस सिक्के से आप भी कमा सकते हैं 10 करोड़ रुपये, जानिए क्या करना होगा?

ऑफिस दोबारा से शुरू करने की है योजना

गूगल कंपनी इस साल के अंत में अपना ऑफिस दोबारा से शुरू करने की योजना बना रहा है. गूगल के चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर रूथ पोराट ने बताया की कंपनी एक हाइब्रिड मॉडल की योजना बना रही है जिससे ऑफिस में कम कर्मचारियों की जरुरत होगी. आगे उन्होंने कहा की गूगल दुनिया भर में Real Estate में निवेश करना जारी रखेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज