Google ने लॉन्च किया ये कमाल का ऐप! फोन में इंटरनेट नहीं होने पर भी हो जाएंगे सारे काम, जानिए कैसे?

google ने लाॅन्च किया  WifiNanScan app

google ने लाॅन्च किया WifiNanScan app

Google WifiNanScan App: दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ने एक नया ऐप लॉन्च किया है. गूगल के इस ऐप का है WifiNanScan. इस ऐप की खासियत है कि इसके जरिए बिना आप बिना इंटरनेट और ब्लूटूथ कनेक्शन के डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 10:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ने एक नया ऐप लॉन्च किया है. गूगल के इस ऐप का है WifiNanScan. इस ऐप की खासियत है कि इसके जरिए बिना आप बिना इंटरनेट और ब्लूटूथ कनेक्शन के डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट कर सकेंगे. यानी की फोन में नेटवर्क नहीं होने पर भी वाई-फाई से संबंधित सभी कार्य ऐप की मदद से किए जाएंगे. कंपनी का दावा है कि Wifi Aware ऐप की मदद से बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप किसी भी रेस्टोरेंट में सीट बुकिंग और मूवी टिकट बुक कर पाएंगे. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) से डाउनलोड कर सकते हैं. फिलहाल यह ऐप डेवलपर्स के लिए बनाया गया है जिससे वो Wifi Aware के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं.

क्या है Wifi Aware?

वाईफाई अवेयर (Wifi Aware) एक Neighbour Awareness Networkig है, जो बिना किसी एक्सटर्नर डिवाइस के एक स्मार्टफोन को दूसरे से कनेक्ट करने में मदद करता है. यह प्रोटोकॉल एंड्रॉयड 8.0 और इसके ऊपर के ओएस वर्जन के सभी डिवाइस के साथ काम करता है और उनके बीच किसी भी प्रकार की कनेक्टिविटी के बिना एक-दूसरे को खोजने और सीधे कनेक्ट करने की सुविधा प्रदान करता है.

9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक, WifiNanScan ऐप सेलेक्टेड स्मार्टफोन पर ही चल सकेगा, जो एंड्राइड 8 और उससे हायर वर्जन को सपोर्ट करते हैं.
ये भी पढ़ें- Gold Prices Today: सोना अभी सस्ते में खरीदें, जल्द होगा 48 हजार के पार! फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट?  

जानें, क्या है ऐप के फायदें

>>  ऐप के जरिए इस्तेमाल किए गए नेटवर्क की मदद से आप सुरक्षित तरीके से प्रिंटर पर डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं. ये सबकुछ बिना किसी नेटवर्क में लॉगइन के हो जाएगा.



>> बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप किसी भी रेस्टोरेंट में रिसर्वेशन कर सकते हैं. ये सबकुछ बना इंटरनेट कनेक्शन के हो सकता है. ये तभी भी मुमकिन है जब रेस्टोरेंट बंद होगा.

>>  स्कूल में खुद ब खुद चेक इन और रोल कॉल हो सकता है.

>> एयरपोर्ट सिक्योरिटी, कस्टम, इमिग्रेशन में आप बिना किसी आईडी के चेक इन कर सकते हैं.

>> Wifi Aware ऐप की मदद से बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप किसी भी रेस्टोरेंट में सीट बुकिंग और मूवी टिकट बुक कर पाएंगे.

>> यह ऐप एक मीटर से लेकर 15 मीटर तक के दायरे तक काम करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज