आपके बेडरूम की प्राइवेट बातें रिकॉर्ड करता है Google! ऐसे सुनता है सारी बातें

बातें शुरू करने के लिए यूज़र्स Google Assistant से ‘Ok Google’ कहते हैं. मगर जब यूज़र्स कोई भी कमांड नहीं देते तब भी उनकी पर्सनल बातचीत रिकार्ड होती रहती है.

News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 8:04 AM IST
News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 8:04 AM IST
आपके घर में होने वाली बातें आपके और आपके घरवालों के अलावा गूगल भी सुनता है. गूगल ने कबूल किया है कि वो अपने यूज़र्स की रिकॉर्डिंग्स को सुन रहा है. गूगल के मुताबिक वो गूगल असिस्टेंट के जरिए यूजर्स की बातें रिकॉर्ड कर लेता है. पिछले दिनों गूगल असिस्टेंट की डच भाषा में कुछ रिकॉर्डिंग्स बेल्जियम के पब्लिक ब्राडकास्टर VRT पर लीक हुई थी. VRT ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था इनमें से ज्यादातर को जानबूझकर रिकॉर्ड किया गया. गूगल उन बातों को भी सुन सकता है जो संवेदनशील और बेहद प्राइवेट होती हैं. गूगल ने इन आरोपों को माना है.

अपने स्मार्टफोन या स्मार्ट डिवाइस पर AI वर्चुअल असिस्टेंट से बातें शुरू करने के लिए यूज़र्स Google Assistant से ‘Ok Google’ कहते हैं. मगर जब यूज़र्स कोई भी कमांड नहीं देते तब भी उनकी पर्सनल बातचीत रिकार्ड होती रहती है. (ये भी पढ़ें- Aadhaar और PAN कार्ड पर अलग-अलग है नाम, तो ऐसे कराएं ठीक)



गूगल सर्च के प्रोडक्ट मैनेजर डेविस मॉनसीज़ ने कंपनी की ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए माना है कि दुनिया भर में मौजूद भाषा विशेषज्ञ इन रिकॉर्डिंग को सुनते हैं. इस ब्लॉग के ज़रिए गूगल ने कबूल किया है कि इन बातों को भाषा विशेषज्ञ सुनकर स्पीच टेक्नोलॉजी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

ये विशेषज्ञ भाषाओं के बारे में गूगल की जानकारी बढ़ाने के लिए स्पीच टेक्नोलॉजी के विकास में मदद करते हैं. स्पीच टेक्नोलॉजी पर काम करने वाले गूगल असिस्टेंट जैसे प्रोडक्ट्स को बनाने में इनका अहम योगदान होता है. (ये भी पढ़ें- TikTok वीडियो बनाने वालों का मज़ा होगा दोगुना, आ रहे हैं तीन नए इंट्रेस्टिंग फीचर्स)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2019, 8:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...