Home /News /tech /

यकीनन नहीं जानते होंगे Google Map की ये स्पेशल Tricks! कई काम हो जाएंगे आसान

यकीनन नहीं जानते होंगे Google Map की ये स्पेशल Tricks! कई काम हो जाएंगे आसान

Google Map की खास ट्रिक.

Google Map की खास ट्रिक.

गूगल मैप (google map) की सहायता से आप किसी भी अनजान इलाके में जा सकते हैं, अपने नजदीक के जिम, रेस्ट्रॉन्ट, मार्केट प्लेस से लेकर आपकी ट्रेवलिंग हिस्ट्री तक आप गूगल मैप की मदद से सहेज सकते हैं. लेकिन इसके अलावा भी गूगल मैप के कई ऐसे फीचर्स हैं जिनसे आप अभी तक अनजान हैं. हम आपको इस खबर में उन फीचर्स के बारे में बताएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    टेक दिग्गज गूगल (Google) आजकल लाइफ में हमारे लिए एक बहुत ही काम की चीज है. हम बिना गूगल के आज की फास्ट लाइफ को सोच भी नहीं सकते. गूगल के कई ऐप (Google App) हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है, उनमे से एक है गूगल मैप. गूगल मैप (google map) की सहायता से आप किसी भी अनजान इलाके में जा सकते हैं, अपने नजदीक के जिम, रेस्ट्रॉन्ट, मार्केट प्लेस से लेकर आपकी ट्रेवलिंग हिस्ट्री तक आप गूगल मैप की मदद से सहेज सकते हैं. लेकिन इसके अलावा भी गूगल मैप के कई ऐसे फीचर्स हैं जिनसे आप अभी तक अनजान हैं. हम आपको इस खबर में उन फीचर्स के बारे में बताएंगे.

    अपने सारे अपकमिंग ट्रेवलिंग को ऑर्गनाइज करें: क्या आप भी किसी मीटिंग, फ्लाइट या कहीं जाने के लिए रिमाइंडर के तौर पर गूगल कैलेंडर का यूज करते हैं. लेकिन अगर हम आपको बताएं कि आप ये सारी चीजे़ं गूगल मैप के जरिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल मैप ऐप को ओपेन करें, उसके बाद इसके बॉटम में सेव्ड टैब पर टैप करें, यहां पर आपको अपने सारे ट्रेवलिंग, फ्लाइट या मीटिंग की लिस्ट दिखेगी.

    (ये भी पढ़ें- काफी सस्ता मिल रहा है Samsung का 6000mAh बैटरी वाला बजट स्मार्टफोन, मिलेगा 90Hz डिस्प्ले)

    फ्रेक्वेंटली विजिटेड प्लेस को मैप पर पिन करें
    हम कई जगहों पर फ्रेक्वेंटली जाते हैं, लेकिन हमें कभी अगर सर्च करना हो तो हमें काफी परेशानी होती है. गूगल मैप के पास इस समस्या का समाधान है. आप अपने फ्रेक्वेंटली विजिटेड प्लेस को मैप पर पिन करके आप क्विकली एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऐप के बॉटम में पिन ऑप्शन पर जाए और उसके बाद मेन स्क्रीन पर जाए और उसके बाद गो टैब पर क्लिक करें, उसके बाद मैप पर दिखाए गए एड्रेस अगर आपका फेवरिट प्लेस है तो बगल में पुशिंग आइकॉन पर टैप कर उस प्लेस को पिन करें.

    अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट के सजेशन पाएं
    गूगल मैप आपके लिए आपको फेवरिट रेस्टोरेंट भी सजेस्ट करता है, यदि आप बाहर खाने के लिए सोच रहे है और रेस्टोरेंट पसंद नहीं कर पा रहे है तो आपको गूगल मैप से मदद मिल सकती है. इसके लिए आप गूगल मैप के रेस्टोरेंट टैब पर क्लिक करें. यहां पर आपके लोकैलिटी के रेस्टोरेंट लिस्ट आपको दिखेगी. यहां पर आपको उन रेस्टोरेंट के नाम, रेटिंग और रिव्यु सभी मिल जाएंगे.

    अपने लोकेशन को शेयर करें
    अपने किसी करीबी को अपने यहां बुला रहे हैं और उनको आपका एड्रेस नहीं पता, यहां पर भी आपको गूगल मैप आपको इसका समाधान देता है. आप अपना लोकेशन किसी के साथ भी शेयर कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने ऐप के ब्लू लोकेशन डॉट पर क्लिक करना होगा, फिर ‘शेयर लोकेशन’ पर क्लिक करके अपना लोकेशन शेयर कर सकते हैं.

    (ये भी पढ़ें-खुशखबरी! सस्ता मिल रहा है 12GB RAM वाला OnePlus का धांसू स्मार्टफोन, मिलेगी 50W फास्ट चार्जिंग)

    अपने म्यूजिक को कंट्रोल करें
    गूगल मैप के जरिए आप अपने म्यूजिक को भी कंट्रोल कर सकते हैं, जैसे ट्रैक चेंज करना, वॉल्यूम अप डाउन करना इत्यादि. इसके लिए ऐप के सेटिंग्स में जाएं, उसके बाद नैविगेशंस सेटिंग्स को सेलेक्ट करें, फिर आपको असिस्टेंट डिफॉल्ट मीडिया प्रोवाइडर पर क्लिक करें. फिर आपको यहां से आपको अवेलेबल ऑप्शन पर पिक करना होगा. यहां पर आपको आपके म्यूजिक प्रोवाइडर या ऐप शो करेगा, जिसे आप कंट्रोल कर सकते हैं.

    Tags: Google, Google apps, Google maps

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर