Home /News /tech /

सड़क पर एक्सीडेंट और चालान से बचाएगा Google Maps, ड्राइविंग के दौरान करेगा अलर्ट

सड़क पर एक्सीडेंट और चालान से बचाएगा Google Maps, ड्राइविंग के दौरान करेगा अलर्ट

Google Maps एप्लीकेशन में कई छिपे हुए ऐसे फीचर्स हैं जो बहुत की काम के हैं.

Google Maps एप्लीकेशन में कई छिपे हुए ऐसे फीचर्स हैं जो बहुत की काम के हैं.

सड़क दुर्घटना के ज्यादार मामले बहुत अधिक स्पीड के कारण होते हैं. गूगल मैप्स का ओवर स्पीड लिमिट वॉर्निंग की मदद से आपकी स्पीड कंट्रोल में रहेगी और दुर्घटना के चांस काफी हद तक कम हो जाएंगे.

Google Maps Updates: गूगल मैप ने हमारे सफर को बहुत ही आसान बना दिया है. अब बस जब भी मूड़ करे निकल पड़ो सुहाने सफर के लिए. रास्ता बताएगा आपकी पॉकेट का साथी गूगल मैप. Google Maps की मदद से बिना इधर-उधर भटके जहां जाना हो वहां तक पहुंचना आसान हो जाता है.

गूगल मैप केवल आपको रास्ता ही नहीं बताता बल्कि कई और कामों में भी मदद करता है. यह फीचर न सिर्फ आपकी ड्राइविंग को महफूज करता है बल्कि आपका चालान कटने से भी बचाता है. लेकिन जानकारी की कमी के चलते इस फीचर का इस्तेमाल बहुत कम लोग करते हैं.

गूगल मैप्स स्पीड लिमिट वॉर्निंग (Google Maps Speed Limit Warning)
गूगल मैप्स में एक फीचर छिपा है वह है- गूगल मैप्स स्पीड लिमिट वॉर्निंग. गाड़ी चलाने के दौरान जब आप ज्यादा तेज गाड़ी चलाते हुए स्पीड लिमिट को क्रॉस करेंगे तो यह फीचर आपको अलर्ट करेगा कि आपकी गाड़ी की स्पीड तय लिमिट से ज्यादा है. इसके लिए स्क्रीन पर नोटिफिकेशन आने लगता है. अलर्ट मिलते ही आप गाड़ी की स्पीड को कंट्रोल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Asus 8Z स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, 64MP का कैमरा और दमदार प्रोसेसर

आजकल महानगरों में जगह-जगह स्पीड कैमरे लगे रहते हैं जो ओवर स्पीड वाहनों की फोटो क्लिक करके ऑटोमैटिक चालान काटकर घर भेज देते हैं.

एक्सीडेंट से भी बचाव
सड़क दुर्घटना के ज्यादार मामले बहुत अधिक स्पीड के कारण होते हैं. गूगल मैप्स का ओवर स्पीड लिमिट वॉर्निंग की मदद से आपकी स्पीड कंट्रोल में रहेगी और दुर्घटना के चांस काफी हद तक कम हो जाएंगे. जब आप इस फीचर के साथ नेविगेशन यूज करते हुए ड्राइविंग करते हैं तो यह आपकी स्पीड बताने के साथ ही ओवर स्पीड होने पर इंडिकेशन भी देता है. इस क्रम में गूगल मैप का स्पीडोमीटर रंग बदलता है और आपको खतरे का इशारा करता है. यह रंग बदलने वाला संकेत आपको स्क्रीन पर ट्रैवेल टाइम ड्यूरेशन के ऊपर बाएं कोने में स्पीड लीमिट सेक्शन में दिखेगा.

यह भी पढ़ें- इतना सस्ता iPhone! फिर नहीं मिलेगा मौका, आईफोन के दामों में बड़ी कमी

कैसे करें इस्तेमाल
गूगल मैप्स के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपना गूगल मैप एप्लीकेशन खोलें. यहां दाईं और ऊपर की तरफ बने प्रोफाइल फोटो के सेक्शन में जाएं. यहां आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें. इसके बाद नेविगेशन सेटिंग (Navigation Settings) पर जाएं और स्पीड लिमिट बटन को ऑन कर दें. इसे ऑन करते ही स्पीडोमीटर फीचर काम करने लगेगा और आपको नोटिफिकेशन मिलना शुरू हो जाएगा.

Tags: Google maps, Mobile apps

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर