Google Maps का नया फीचर, बस और ट्रेन में भीड़भाड़ की भी देगा जानकारी

Google Maps का नया फीचर, बस और ट्रेन में भीड़भाड़ की भी देगा जानकारी
इसके पहले गूगल मैप्स ने अपने यूजर्स के लिए बस की रियल टाइम इन्फर्मेशन और लाइव ट्रेन स्टेटस बताने की शुरुआत कर दी थी.

गूगल ऐसा पहले किए गए यात्रियों के अनुभवों के आधार पर करेगा. महीनों तक गूगल ने कुछ लोगों से भीड़भाड़ से जुड़ा अतिरिक्त डेटा उपलब्ध कराने को कहा.

  • Last Updated: June 29, 2019, 1:10 PM IST
  • Share this:
गूगल अब एक ऐसा फीचर लेकर आया है जो ट्रैवेल करने वाले पैसेंजर्स को बस या ट्रेन में भीड़भाड़ होने की जानकारी देगा. इससे आपके पास फैसला लेने का विकल्प होगा कि आप उस वक्त ट्रैवेल करना चाहते हैं या कि कुछ और समय तक भीड़ के कम होने का इंतज़ार करते हैं. इतना ही नहीं यह फीचर बस या ट्रेन के टाइमिंग की भी जानकारी देगा. यह नया फीचर एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र्स के लिए उपलब्ध है.

इसके पहले गूगल मैप्स ने अपने यूजर्स के लिए बस की रियल टाइम इन्फर्मेशन और लाइव ट्रेन स्टेटस बताने की शुरुआत कर दी थी.





गूगल के रिसर्च साइंटिस्ट एलेक्स फैब्रीकैंट ने कहा, 'गूगल मैप्स ने बसों के लिए लाइव ट्रैफिक डीले को इंट्रोड्यूस किया है. यह फीचर इस्तांबुल, जागरेब, मनीला और ऐटलांटा जैसे दुनिया के कई प्रमुख शहरों में उपलब्ध हो गया है. इसकी फीचर की ऐक्युरेसी से दुनियाभर में 6 करोड़ यूजर्स को फायदा पहुंच रहा है. इसे सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया है. यह फीचर मशीन लर्निंग मॉडल पर काम करता है जिससे इसने रियल टाइम कार ट्रैफिक, बस रूट और उसके स्टॉप के डेटा के साथ ही बस यात्रा में लगने वाले अनुमानित समय के बारे में भी बताना शुरू कर दिया है.'





इस नए फीचर में बस रूट के लिए लाइव ट्रैफिक देरी को भी बताया जाएगा. इस नए फीचर की वजह से लोगों को ट्रैवेल करने में आसानी होगी. गूगल ऐसा पहले किए गए यात्रियों के अनुभवों के आधार पर करेगा. महीनों तक गूगल ने कुछ लोगों से भीड़भाड़ से जुड़ा अतिरिक्त डेटा उपलब्ध कराने को कहा. अब कंपनी को लगता है कि उसके पास इतना डेटा मौजूद है कि वह कस्टमर्स को इसके बारे में पहले से अंदाज़ा लगाकर बता सकता है. यह फीचर अभी तक दुनिया के 200 शहरों में शुरू किया गया है.

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर नहीं आया Dark Mode, फिर भी इस तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं आप
ये भी पढ़ें- Redmi Note 7 Pro की ओपन सेल शुरू, 30 जून तक है मौका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading