बुरी खबर! अब अनलिमिटेड नहीं मिलेगी Google Meet की ग्रुप कॉलिंग सर्विस, देने होंगे पैसे

Google Meet पर कॉलिंग की लिमिट को सेट कर दिया है.

Google Meet पर ग्रुप कॉल की लिमिट 60 मिनट तय कर दी गई है. गूगल का कहना है कि यूज़र्स को 55 मिनट होने पर नोटिफिकेशन मिलेगा कि कॉल खत्म होने वाली है, और बता दें कि अनिलिमिटेड सर्विस के लिए पेमेंट करनी होगी.

  • Share this:
    गूगल मीट ने अपने यूज़र्स के लिए ग्रुप कॉल की लिमिट 60 मिनट तय कर दी है. गूगल ने ये लिमिट उन यूज़र्स के लिए सेट की है जो सर्विस को फ्री में इस्तेमाल कर रहे हैं. पिछले साल कंपनी ने कहा था कि सितंबर 2020 तक ग्रुप वीडियो कॉलिंग पर किसी तरह की टाइम लिमिट नहीं सेट की जाएगी, और बाद में कंपनी ने इसे जून 2021 तक बढ़ा दिया. लेकिन अब दिग्गज कंपनी ने इसे और भी आगे नहीं बढ़ाया है. जिन लोगों को ये 60 मिनट की लिमिट नहीं चाहिए उन्हें पेड अकाउंट के लिए अपग्रेड करना होगा, जिससे कि वह तीन और उससे ज़्यादा लोगों के साथ अनलिमिटेड ग्रुप वीडियो कॉल कर सकें.

    गूगल मीट ने अपने गाइडलाइन को अपडेट कर दिया है, जिसमें टाइम लिमिट का जिक्र किया गया है. इसमें बताया गया है कि फ्री जीमेल यूज़र्स को अब तीन और उससे ज़्यादा के साथ ग्रुप कॉल के लिए सिर्फ 60 मिनट की लिमिट मिलेगी. गूगल का कहना है कि यूज़र्स को 55 मिनट होने पर नोटिफिकेशन मिलेगा कि कॉल खत्म होने वाली है.

    (ये भी पढ़ें- Xiaomi फैंस के लिए अच्छी खबर, बेहद सस्ते फोन के साथ-साथ फ्री मिल रहा है Mi Wifi Smart Speaker)

    गूगल ने ग्रुप कॉल के लिए टाइम लिमिटेशन लगाने का कोई वजह नहीं बताई है. लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी का ऐसा करने का मकसद ये सुनिश्चित करना है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग वर्कस्पेस इंडिविजुअल सब्सक्रिप्शन प्लान में अपग्रेड करें.

    ऐसे मिल सकती है अनलिमिटेड कॉलिंग
    जो लोग गूगल मीट पर अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा पाना चाहते हैं उनके लिए गूगल मीट हेल्प वेबसाइट अपग्रेड करने की जानकारी दी है, जिससे कि वह गूगल वर्कस्पेस सब्सक्रिप्शन के पेड सर्विस के लिए साइन-अप कर सकते हैं.

    (ये भी पढ़ें- WhatsApp का नया फीचर! मैसेज में आई Photo/Video एक बार देखने के बाद फौरन हो जाएगी डिलीट)

    गूगल ने हाल ही में ऐलान किया है कि गूगल वर्कस्पेस इंडिविजुअल टियर के लिए 9.99 डॉलर (करीब 750 रुपये) प्रति महीना. तो अगर यूज़र ये प्लान लेते हैं तो वह 1 घंटे से ज़्यादा यानी कि 60 मिनट से ज़्यादा लिमिट को पा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.