Google Meet में आ रहा है बेहद काम का फीचर, आपकी कई मुश्किल हो जाएंगी आसान

Google Meet में नया फीचर जुड़ने वाला है.
Google Meet में नया फीचर जुड़ने वाला है.

गूगल मीट के एंड्रॉयड और आईओएस ऐप से इसे डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रहे कि अपनी ऐप अपडेट करने के लिए अभी आप जल्दी न करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2020, 2:28 PM IST
  • Share this:
गूगल (Google Meet) ने अपने मीटिंग ऐप गूगल मीट पर नया फीचर जारी किया है. नॉयस कैंसिलेशन (Noise Cancellation) का ऑप्शन इसमें दिया गया है. गूगल मीट के एंड्रॉयड (android) और आईओएस ऐप (iOS App) से इसे डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रहे कि अपना ऐप अपडेट करने के लिए अभी आप जल्दी न करें. अगर आप G सूट (G Suite) एंटरप्राइज या एजुकेशन के लिए G सूट एंटरप्राइज हैं, तो गूगल मीट ऐप अपडेट के लिए जल्दी नहीं करनी चाहिए.

G सूट टायर के लिए लिए अभी वीडियो में आ रही आवाज में अनचाही नॉयस को साफ़ करने का ऑप्शन दिया गया है. आने वाले हफ्तों में ये फीचर सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगा.

गूगले ने कहा है कि ये फीचर बाय डिफ़ॉल्ट ऑफ़ हो जाएगा. इसे वापस ऑन करना पड़ेगा.



>>इसके लिए कॉल सेटिंग मेन्यू में जाने के बाद ऑडियो में जाना होगा.
>>इसके बाद नॉयस कैंसलेशन ऑन कर देना होगा तब ये फीचर फिर से शुरू हो जाएगा.

(ये भी पढ़ें-  इस वजह से सैमसंग, Vivo, OnePlus समेत लाखों स्मार्टफोन्स की बैटरी में आ रही है बड़ी दिक्कत, यूज़र्स परेशान)

निश्चित रूप से इस फीचर के आने से गूगल मीट पर मीटिंग्स में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. अनचाही आवाज को इससे हटाया जा सकेगा और मीटिंग सुचारू रूप से चलने में आसानी रहेगी.

मीटिंग के दौरान बाहर से ट्रैफिक की आवाज आना, पड़ोसियों के घरों से आवाजें या एयरकंडिशनर आदि की आवाजें आती है और वर्क फ्रॉम होम के दौरान तो ये आम बात हो गई है. ऐसे में नॉयस कैंसिलेशन का विकल्प देकर गूगल ने मीटिंग्स में आने वाली समस्या को खत्म करने का प्रयास किया है.

(ये भी पढ़ें- Vodafone Idea ने लॉन्च किया धमाकेदार प्रीपेड प्लान, सस्ती कीमत में मिलेगा 100GB डेटा)

गूगले मीट में इस फीचर को ओपन करने के बाद आपका काम खत्म हो जाता है. इसके बाद मीटिंग में आपकी आवाज के अलावा आने वाली दूसरी आवाजों को यह अपने-आप खत्म करेगा. बाहरी आवाजों को इस ऑप्शन से ऑटोमेटिकली हटाने में खासी मदद मिलेगी. आगामी कुछ सप्ताह या कुछ दिनों में ये फीचर सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगा और मीटिंग में नॉयस की समस्या खत्म होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज