होम /न्यूज /तकनीक /Google Messages में हैं कई यूनीक फीचर्स, वॉट्सऐप को मिलती है कड़ी टक्कर!

Google Messages में हैं कई यूनीक फीचर्स, वॉट्सऐप को मिलती है कड़ी टक्कर!

Google Messages.

Google Messages.

यूज़र्स गूगल मैसेज में RCS आसानी से एक्टिवेट कर सकते हैं. इसके लिए गूगल मैसेज में जाकर टॉप राइट में प्रोफाइल आइकन पर टै ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गूगल मैसेज का Smart Reply फीचर बाकी चैट ऐप के मुकाबले एक बेहतरीन फीचर माना जा सकता है.
अगर आप बातों को आसानी से भूल जाते हैं तो ये Reminder फीचर आपके बहुत काम आ सकता है.
गूगल मैसेज का एक और खास फीचर शिड्यूल मैसेज है.

नई दिल्ली. गूगल ने RCS के लिए फोन मैनुफैक्चररऔर करियर्स के साथ हाथ मिला लिया है. रिच कम्यूनिकेशन स्टैंडर्ड के तहत यूज़र्स ग्रुप चैट क्रिएट कर सकते हैं, टाइपिंग इंडिकेटर देख सकते हैं और रीड रिसीट का पता कर सकते हैं. यूज़र्स गूगल मैसेज में इसे आसानी से एक्टिवेट कर सकते हैं. इसके लिए गूगल मैसेज में जाकर टॉप राइट में प्रोफाइल आइकन पर टैप करके RCS को ऑन कर सकते हैं. इसके बाद Message Setting पर जाना होगा. फिर चैट फीचर पर जाने के बाद Enable Chat फीचर को एक्टिव करना होगा. इसमें यूज़र्स को कई तरह के यूनीक फीचर दिए जाएंगे.

Smart Replies:- गूगल मैसेज का ये फीचर बाकी चैट ऐप के मुकाबले एक बेहतरीन फीचर माना जा सकता है. जीमेल की तरह इसके मैसेज के लिए भी एक रिस्पॉन्स मैसेज सेट किए जा सकते हैं, जिससे कि यूज़र का समय बचेगा.

ये भी पढ़ें- 10 हज़ार रु से भी सस्ता हुआ Samsung का 6000mAh बैटरी वाला फोन, अमेज़न Fab Phone Fest सेल में मौका)

Schedule Text:- गूगल मैसेज का एक और खास फीचर शिड्यूल मैसेज है. उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी के बर्थडे पर 12 बजे रात को बधाई देनी है, लेकिन आपको 10 बजे ही नींद आ रही है तो आप बर्थडे मैसेज को शिड्यूल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सेंड बटन पर देर तक टैप करके रखना होगा, फिर उसके बाद आपको Schedule texts पर जाना होगा. यहां आप टाइम सेट कर सकते हैं.

Reminder:- अगर आप बातों को आसानी से भूल जाते हैं तो ये फीचर आपके बहुत काम आ सकता है. गूगल मैसेज का रिमाइंडर फीचर आपको कोई भी बात भूलने नहीं देगा. इसके लिए आपको टेक्स्ट पर क्लिक करना होगा, और एक्शन बार में से क्लॉक को सेलेक्ट करना होगा. अब आप जो भी टाइम सेट करेंगे तो उस समय आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें- WhatsApp ग्रुप में जुड़े लोगों के लिए आ रहा है ये खास फीचर, स्क्रीनशॉट में देखें कैसे करेगा काम)

Universal Chat App:- गूगल मैसेज आजकल ज़्यादातर एंड्रॉयड फोन में प्री-इंस्टॉल होकर मिलता है, और इसे अन इंस्टॉल नहीं किया जा सकता है. इसका मतलब ये है कि आप जो भी भेजेंगे वह हमेशा दूसरी पार्टी तक पहुंचेगा, और अगर उनके पास मैसेज इंस्टॉल्ड नहीं हैं, तो भी आपका टेक्स्ट एक SMS के रूप में भेजा जाएगा.

Tags: Google, Tech news, Whatsapp

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें