लाइव टीवी
Elec-widget

छोटे दुकानदारों को Google का तोहफा, इस सर्विस से कर सकेंगे अच्छी कमाई

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 9:06 AM IST
छोटे दुकानदारों को Google का तोहफा, इस सर्विस से कर सकेंगे अच्छी कमाई
Google My Business

गूगल की नई सेवा के तहत जब भी कोई दुकानदार अपनी दुकान में मौजूद सामान की फोटो पोस्ट करेगा तो वह प्रोडक्ट अपने आप गूगल शॉपिंग के सर्च में प्रोडक्ट सूची के तौर पर दिखने लगेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 9:06 AM IST
  • Share this:
छोटे और मझोले कारोबारियों को आसानी से ऑनलाइन स्टोर (online store) खोलने की सुविधा देने के लिए गूगल ‘My Business’ फीचर पेश करने जा रही है. यह फीचर कंपनी की गूगल शॉपिंग सर्विस के तहत बनाया गया है. गूगल शॉपिंग के उपाध्यक्ष (उत्पाद प्रबंधन) सुरोजित चटर्जी ने कहा कि कारोबारियों के खरीदारों से जुड़ने के लिए कंपनी अब नए फीचर ‘गूगल माई बिजनेस’ (GMB) को पेश कर रही है.

इसके तहत कोई भी खुदरा विक्रेता अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकेगा और ऑनलाइन सामान खोजने वाले लाखों खरीदारों से जुड़ सकेगा.

इस सेवा के तहत जब भी कोई दुकानदार अपनी दुकान में मौजूद सामान की फोटो पोस्ट करेगा तो वह प्रोडक्ट अपने आप गूगल शॉपिंग के सर्च में प्रोडक्ट सूची के तौर पर दिखने लगेगा. इसके माध्यम से गूगल 20,000 से ज्यादा स्थानीय दुकानदारों को जीएमबी मंच पर ला चुकी है. यह सेवा भारतीय खरीदारों के लिए अगले साल की शुरुआत में उपलब्ध होने लगेगी.

ग्राहकों को मिलती है ऑफर की जानकारी

गूगल शॉपिंग को पिछले साल दिसंबर में भारतीय बाजार में पेश किया गया था. इसमें ग्राहकों को किसी सामान के लिए सर्च करने पर उस प्रोडक्ट से जुड़े अलग-अलग ऑफर, प्रोडक्ट और दुकानों पर उपलब्धता की जानकारी आसानी से मिल जाती है.

(ये भी पढ़ें-Google बंद कर रहा है अपनी ये सर्विस, सिर्फ इस दिन तक कर सकेंगे इस्तेमाल)

कंपनी ने कहा कि भारत गूगल शॉपिंग फीचर का उपयोग करने वाले प्रमुख देशों में से एक बन गया है. अधिक ग्राहकों से जुड़ने के लिए उसकी इस सेवा का उपयोग लघु और मध्यम उद्योग जमकर कर रहे हैं.
Loading...



चटर्जी ने कहा कि पिछले साल गूगल शॉपिंग को भारतीय बाजार में उतारने के बाद से हमने तेज गति से बढ़त दर्ज की है.भारतीय ग्राहक अक्सर हमारे मंच पर खरीदारी करने के अनुभव से जुड़ते हैं और यह उनके किसी अन्य बाजार (e-commerce) मंच पर बिताए गए वक्त की मुकाबले में ज़्यादा है.

(ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! बंद हो रहा है Windows 7, माइक्रोसॉफ्ट ने यूज़र्स को दी यह सलाह)

20 करोड़ से ज़्यादा ऑफर 
चटर्जी ने कहा कि अब गूगल शॉपिंग मंच पर 20 करोड़ से अधिक ऑफर उपलब्ध हैं. हमारी साइट पर खरीदारी के लिए किए जाने वाले सर्च में बढ़त दर्ज की गई है. लघु एवं मध्यम उदयोग कारोबार की वेबसाइटों पर सूचीबद्ध उत्पादों तक पहुंच के मामले में 30% तक की वृद्धि दर्ज की गई है.
(भाषा से इनपुट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 8:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...