• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • GOOGLE ONE INDIA PLANS PRICES YOU CAN CHECK OUT BEFORE PHOTOS FREE STORAGE ENDS ON JUNE 1 TECH NEWS AMDM

गूगल ने जारी किया Google One का सब्सक्रिप्शन प्लान, जानिए किस प्लान में कितना स्टोरेज ऑफर कर रही है कंपनी

कल रात से Google अपनी फ्री सर्विस को बंद करने जा रहा है.

गूगल पर अब आपको 15 GB से ज्यादा स्पेस के लिए आपको गूगल के Google One का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा. इसके साथ ही गूगल (Google) का Google photos के लिए फ्री स्टोरेज सोमवार रात से बंद हो जाएगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. गूगल ने अपने Google One सब्सक्रिप्शन के प्लान को जारी कर दिया है. अब तक जहां Google photos में अनलिमिटेड स्पेस मिलती थी वहीं अब इसके लिए कीमत चुकानी होनी. इसके साथ ही गूगल (Google) का Google photos के लिए फ्री स्टोरेज सोमवार रात से बंद हो जाएगा. कंपनी इसके बारे में पहले ही घोषणा कर चुकी थी. हालांकि उसके बाद भी आपके पास 15 जीबी क्लाउड स्टोरेज फ्री रहेगा, जिसमें गूगल के सारे प्रोडक्ट्स के लिए समान स्पेस मिलेगा. गूगल पर अब आपको 15 GB से ज्यादा स्पेस के लिए आपको गूगल के Google One का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा.  


    ऐसे में अगर आप अपने मेमोरी को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको अपने पुरानी मेमोरीज को बचाए रखने के लिए उनको डाउनलोड कर के अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में सेव करना पड़ेगा. इसके अलावा गूगल ने सीधे तौर पर कहा है कि 1 जून, 2021 से पहले अपलोड की गई फोटो और वीडियो 15GB स्टोरेज का हिस्सा नहीं होंगी, इसके साथ ही फ्री 15 GB का फ्री स्पेस गूगल के अन्य प्रोडक्ट्स जैसे कि Gmail, Google Docs, Sheets, Drives और अन्य गूगल सर्विस के बीच डिवाइड की जाएगी.


    ऐसा है Google One का सब्सक्रिप्शन प्लान 


    गूगल के Google One का सब्सक्रिप्शन प्लान के अनुसार 100 GB की स्टोरेज के लिए  1499 रुपये सालाना भुगतान देना होगा. आप चाहे तो मासिक आधार पर भी इसे ले सकते है उसके लिए कंपनी ने 149 रुपये का चार्ज फिक्स किया है. यदि आप ज्यादा डेटा स्टोर करते है तो आपके पास 200 GB का प्लान भी होगा इसमें 2199 रुपये का वार्षिक भुगतान या 219 रुपये का मासिक भुगतान में से आप चुन सकते है.


    इसके अलावा 2TB के वार्षिक प्लान के लिए 7500 रुपये और मासिक के लिए 749 रुपये का सब्सक्रिप्शन ऑफर गूगल ने रखा है. आप चाहे तो 10TB, 20TB, 30TB तक के प्लान भी ले सकते है जिनका मासिक शुल्क क्रमश: 3249,6500, 9700 रुपये रखा गया है. 


    ये भी पढ़ें - केंद्र सरकार ने की बड़ी घोषणा! ESLGS योजना का किया विस्तार, अब कम ब्याज दर पर मिलेगा 2 करोड़ तक का लोन




     ऐसे ले सकते है अपनी फोटोज का बैकअप 

    अगर आपका 15 GB का भी फ्री स्पेस ख़त्म होने को होगा तो आपको गूगल की तरफ से मेल के जरिए सूचित किया जाएगा. अगर आपकी स्टोरेज ख़त्म हो चूकी हो तो भी घबराने की ज़रुरत नहीं, आप गूगल One या फिर अन्य क्लाउड स्टोरेज की सर्विस को खरीद कर अपने डेटा वह स्टोर कर सकते है.कंपनी की तरफ से यूजर्स को अपने गूगल फोटोज में से सारा डेटा डाउनलोड करने के मौका दे रही है, जिसके बाद आप उसे अपने लोकल या फिर किसी अन्य क्लाउड स्टोर पर सेव कर सके. यदि आपको अपने सारे गूगल फोटोज डेटा को डाउनलोड करने में दिक्कत रही हो तो हम बताएंगे की कैसे आप आसानी अपने गूगल फोटोज से वीडियो और फोटो डाउनलोड करके सुरक्षित कर सकते हैं.


    इसके लिए गूगल ने एक खास फीचर बनाई है, Google Takeout एक ऐसा फीचर है जो आपको गूगल पर आपके सारे डेटा को एक्सपोर्ट करने की सुविधा देता है. आपको बस takeout.google.com पर जाना होगा.


    >>takeout.google.com पर जाए फिर वहां अपने गूगल अकाउंट में लॉगइन करें.


    >> फिर Create a new export क्रिएट करें.


    >> अब आपको आपके सारे गूगल डेटा Checkbox के साथ लिस्ट में नज़र आएगा, यहां पर आपको google photos के अलावा बाकि अन्य डेटा लिस्ट को deselect करना पड़ेगा.


    >> वहा पर आपको All photo album included पर क्लिक कर के अपने सारे एल्बम सेलेक्ट है या नहीं इसको कंफर्म कर लें.


    >> गूगल फोटोज को सेलेक्ट करने के बाद आपको नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको delivery method को सेलेक्ट करना होगा.


    >> यहां पर आप send download link via email link ऑप्शन सेलेक्ट करें.


    >> यहां आप डाउनलोड लिंक के साइज़ को भी आप तय कर सकते हैं. जैसे यदि आपका कुल डाउनलोड डाटा 20 GB का हुआ तो आप डाउनलोड लिमिट 2 GB का कर लीजिए फिर आपको 20 अलग अलग डाउनलोड लिंक आपके ईमेल पर प्राप्त होगा.


    >> उसके बाद आपको Create export बटन पर क्लिक करें, फिर आपको आपके एक्सपोर्ट लिंक के प्रोग्रेस का मैसेज आएगा जैसे की कितने घंटे या दिन में यह लिंक रेडी हो जाएगा.


    >> एक बार एक्सपोर्ट के रेडी हो जाने के बाद आपको डाउनलोड लिंक आपके मेल पर जाएगा.

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: